वर्ल्ड कप में बारिश की वजह से धुल रहे मैच, रिजर्व डे पर ICC ने कहा- संभव नहीं

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज)- आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 में बारिश अपना पूरा जलवा दिखा रही है। विश्वकप के तीन मैच बारिश की भेंट चढ़ चुके है और आगे आने वाले मैचों में भी बारिश के आने के पूरे आसार है। बारिश की वजह से मैच रद्द होने से ना सिर्फ टीमों को नुकसान उठाना पड़ रहा है बल्कि दर्शकों का मजा भी किरकिरा हो रहा है। ऐसे में कई दर्शक लीग मैचों के लिए भी रिजर्व डे की मांग कर रहे हैं, लेकिन इंटरनैशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) के निवर्तमान मुख्य कार्यकारी डेविड रिचर्डसन ने कहा कि बारिश से प्रभावित वर्ल्ड कप मैचों के लिए अलग से दिन (रिजर्व डे) रखना टूर्नमेंट की लंबी अवधि को देखते हुए व्यावहारिक रूप से असंभव है। 

रिचर्डसन ने कहा, ''वर्ल्ड कप के हर मैच के लिए एक अन्य दिन भी तय करने से टूर्नमेंट की अवधि और लंबी खिंच जाएगी और व्यावहारिक तौर पर इसे संचालित करना बेहद कठिन होगा।'' उन्होंने कहा, ''इससे पिच की तैयारियों, टीम की तैयारियां और यात्रा के दिनों, आवास और स्थल की उपलब्धता, टूर्नमेंट के स्टाफ से जुड़ी चीजें, स्वयंसेवक और मैच अधिकारियों की उपलब्धता, प्रसारण उपकरणों और मुख्य तौर पर दर्शक प्रभावित होंगे, जिन्होंने मैच देखने के लिए कई घंटों की यात्रा की है।'' उन्होंने कहा, ''इसकी भी कोई गारंटी नहीं है जो दिन अन्य दिन आपने मैच के लिए सुरक्षित रखा है उस दिन बारिश नहीं होगी।''

गौर हो कि श्रीलंका के पाकिस्तान और बांग्लादेश के खिलाफ दोनों मैच बारिश की भेंट चढ़ गए। इन दोनों मैचों में एक गेंद भी नहीं डाली जा सकी। वहीं, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच एक अन्य मैच केवल 7.3 ओवर के खेल के बाद रद्द कर दिया गया जिसके बाद मैचों के लिए अलग से सुरक्षित दिन रखने की मांग उठ रही है।