हैदराबाद निगम चुनाव: कड़ी सुरक्षा के बीच 150 सीटों के लिए मतदान जारी, वोट डालने के बाद ओवैसी बोले- मतदान कर लोकतंत्र करें मजबूत

हैदराबाद (उत्तम हिन्दू न्यूज): ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) चुनाव के लिए मंगलवार को कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के बीच मतदान हो रहा है। सभी 150 डिवीजनों में 9,101 मतदान केंद्रों पर सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हुआ। प्रक्रिया शाम 6 बजे तक जारी रहेगी। अधिकांश मतदान केंद्रों पर धीमी शुरुआत देखी गई क्योंकि पहले घंटे में कुछ ही मतदाता दिखाई दिए।

टीआरएस के कार्यकारी अध्यक्ष और राज्य मंत्री केटी रामाराव और एआईएमआईएम अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी उन प्रमुख लोगों में शामिल रहे, जिन्होंने सुबह-सुबह वोट डाला। वोट डालने के बाद उन्होंने कहा कि वे हैदराबाद के लोगों से अपील करते हैं कि वे लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए मतदान करें। 

Greater Hyderabad municipal elections: Polling begins, around 74 lakh voters  expected to turnout- The New Indian Express

कुल 74,67,256 मतदाता वोट डालने के लिए पात्र हैं। इनमें 38,89,637 पुरुष, 35,76,941 महिलाएं और 678 अन्य शामिल हैं। चुनाव अधिकारी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के बजाय पेपर बैलेट के माध्यम से चुनाव करा रहे हैं।

कुल 1,122 उम्मीदवार मैदान में हैं। सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) सभी सीटों पर चुनाव लड़ रही है, भाजपा ने 149 डिवीजनों में, 146 में कांग्रेस, 106 में टीडीपी, 51 में एआईएमआईएम, 17 में सीपीआई और 12 डिवीजनों में सीपीआई-एम ने अपने उम्मीदवार उतारे हैं।

अन्य मान्यता प्राप्त दलों ने 76 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है जबकि 415 निर्दलीय भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। मतदान केंद्रों पर आने वाले मतदाताओं के लिए फेस मास्क पहनना अनिवार्य है। मतदान अधिकारियों ने कहा कि मास्क नहीं पहनने वालों को मतदान केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

GHMC polls updates: Chiranjeevi, others cast their votes, 4.2% turnout so  far - telangana - Hindustan Times

जीएचएमसी ने पोलिंग ड्यूटी के लिए 36,404 कर्मियों को तैनात किया है। उन्हें मास्क, सैनिटाइटर और टिशू भी प्रदान किए गए थे। राज्य निर्वाचन आयोग (एसईसी) ने कोविड-19 नियमों का पालन करते हुए चुनाव के सुचारू और शांतिपूर्ण संचालन के लिए सभी व्यवस्थाएं की हैं। 

पुलिस महानिदेशक एम. महेन्द्र रेड्डी ने कहा कि शांतिपूर्ण और निष्पक्ष तरीके से मतदान सुनिश्चित करने के लिए 50,000 से अधिक पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है। हैदराबाद, साइबराबाद और राचकोंडा के पुलिस आयुक्तों ने कहा कि मतदान केंद्रों और अन्य स्थानों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।