बड़ा खुलासाः मोबाइल फोन चलाने वाले युवाओं के सिर पर निकल रहे सींग 

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): मोबाइल आजकल के समय में हमारी सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है। फोन के बिना अपने भविष्य की कल्पना करना भी मुश्किल है। लेकिन मोबाइल का ज्यादा यूज करना भी आपकी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के क्‍वींसलैंड स्थित सनशाइन कोस्ट यूनिवर्सिटी में हुई एक रिसर्च में बहुत चौकाने वाला खुलासा हुआ है। रिसर्च के अनुसार मोबाइल इस्तेमाल करने वाले युवाओं के सिर में अब सींग उगने लगे हैं। यानी मोबाइल अब कंकाल स्तर पर बदलाव कर रहा है। 

ये नई रिसर्च जैव यांत्रिकी पर की गई है। इस रिसर्च में खुलासा हुआ है कि जो युवा सिर को ज्यादा झुकाकर मोबाइल यूज कर रहे हैं, उनकी खोपड़ी में सींग विकसित हो रहे हैं। इस रिसर्च में 18 से 30 साल के ऐसे युवाओं को शामिल किया गया जो मोबाइल पर कई घंटे बिताते हैं। इस रिसर्च में बताया गया है कि रीढ़ की हड्डी से शरीर का वजन शिफ्ट होकर सिर के पीछे की मांसपेशियों तक जाता है। इससे कनेक्टिंग टेंडन और लिगामेंट्स में हड्डी विकसित होती है। इस वजह से युवाओं में हुक या सींग की तरह की हड्डियां बढ़ रही हैं, जो गर्दन के ठीक ऊपर की तरह खोपड़ी से बाहर निकली हुई है। रिपोर्ट में उस स्कैन्ड चित्र को भी दिखाया गया है जिसमें खोपड़ी के निचले हिस्से में ये कांटेदार सींगनुमा हड्डी दिख रही है।

डॉक्टरों ने रिसर्च में पाया कि मोबाइल चलाते वक्त लोग अपने सिर को आगे पीछे की तरफ हिलाया करते हैं ऐसे में गर्दन के निचले हिस्से की मांसपेशियों में खिंचाव आने लगता है। यही वजह है कि कुछ दिनों बाद इसी कारण हड्डियां बाहर की तरफ निकल जाती हैं। सिर पर ज्यादा दबाव पड़ने के चलत ये सींग जैसी दिखने वाली हड्डियां निकल रही हैं।