साध्वी प्रज्ञा ठाकुर के शपथ ग्रहण के दौरान संसद में हंगामा

05:25 PM Jun 17, 2019 |

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): सत्रहवीं लोकसभा के सांसदों ने आज शपथ ग्रहण की। इस दौरान जब भोपाल से सांसद प्रज्ञा ठाकुर ने शपथ ग्रहण की तो सदन में हंगामा हो गया। इस दौरान विपक्ष के कई सांसद सीटों से उठ खड़े हुए और हंगामा करने लगे। 

दरअसल साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर संस्कृत में शपथ ले रही थीं, जैसे ही उन्होंने संस्कृत में अपने नाम का उच्चारण किया, विपक्ष ने इसका विरोध किया और कहा कि वे सिर्फ अपने नाम का ही उच्चारण करें। साध्वी प्रज्ञा ने संस्कृत में कहा, मैं साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर स्वामी पूर्णचेतनानंद अवधेशानंद गिरी लोकसभा सदस्य के रूप में... साध्वी प्रज्ञा अभी शपथ ले ही रही थी कि बीच में कुछ सांसदों ने टोका टोकी शुरु कर दी।  इसके बाद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर रुक गईं।


इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सत्रहवीं लोकसभा की सदस्यता के लिए सोमवार को शपथ ग्रहण की। महासचिव स्नेहलता श्रीवास्तव ने केरल के सदस्यों की बारी आने पर करीब चार बजे गांधी का नाम पुकारा जिस पर कांग्रेस के सदस्यों ने जोर जोर से मेजें थपथपाकर उनका स्वागत किया। गांधी अगली पंक्ति में कुछ ही देर पहले आकर अपनी मां सोनिया गांधी के बगल में बैठे थे। नाम पुकारे जाने पर वह उठे और अगली पंक्ति में बैठे सदस्यों का औपचारिक अभिवादन करते हुए शपथ लेने पहुंचे। गांधी ने अंग्रेजी में शपथ ग्रहण की। उनके शपथ लेेने पर विपक्षी बेंचों से मेजें खूब थपथपाईं गईं। गांधी शपथ ग्रहण करने के बाद तुरंत लौटने लगे। इस पर टेबल के अधिकारी ने उन्हें रजिस्टर पर हस्ताक्षर के लिए टोका। हस्ताक्षर करने के बाद अधिकारी के बताने पर पीठासीन अधिकारी ब्रजभूषण शरण सिंह से हाथ मिलाया और उनके आसन की परिक्रमा करते हुए अपने स्थान पर बैठ गए। कांग्रेस अध्यक्ष सुबह सदन सत्र आरंभ होने तथा प्रधानमंत्री एवं प्रमुख मंत्रियों के शपथ लेने के वक्त मौजूद नहीं थे। बताया गया है कि वह शहर से बाहर गये थे और सुबह ही राजधानी लौटे हैं।