Hero Cycles निकला देश का हीरो, चीन से 900 करोड़ का व्यापार किया रद्द

लुधियाना (उत्तम हिन्दू न्यूज) : चीन को झटके दिए जाने का सिलसिला जारी है। ये सिलसिला आर्थिक मोर्चों पर बढ़ता ही जा रहा है। ताजा घटनाक्रम में जानकारी सामने आई है कि हीरो साइकिल ने भी बड़ा फैसला लेते हुए चीन के साथ 900 करोड़ रुपये का व्यापार रद्द कर दिया है। ये बिजनेस आने वाले 3 महीनों में किया जाना था। हाल ही में हीरो साइकिल (Hero Cycles ) ने सरकार को 100 करोड़ रुपये दान में भी दिए थे। दूसरी ओर हीरो कंपनी लुधियाना में साइकिल के पुर्जे बनाने वाली छोटी कंपनियों की मदद के लिए आगे बढ़ी है और उन्हें खुद में मर्ज करने का ऑफर दे रही है। हीरो साइकिल ने चीन के साथ हर तरह का व्यापार बंद कर दिया है और उम्मीद की जा रही है कि अब हीरो साइकिल जर्मनी में प्लांट लगाने की तैयारी कर रही है। जर्मनी के इस प्लांट से पूरे यूरोप में हीरो साइकिल की सप्लाई की जाएगी। 

Cycle industry moves eastern India, Bihar and West Bengal new ...

हीरो साइकिल लिमिटेड के सीएमडी पंकज मुंजाल ने कहा कि चीन पर अब विश्वास नहीं किया जा सकता। हम पूर्ण रूप से आत्मनिर्भर होने की ओर कदम बढ़ा रहे हैं। कंपनी ने कोविड लॉकडाउन के दौरान जर्मनी यूनिट में डिजाइनिंग पर फोकस किया और ऐसे उत्पादों की शृंखला बनाई, जो हमें आयात करने पड़ रहे हैं और कैसे इसका उत्पादन हम इनहाउस कर सकें। उन्होंने कहा कि हम अपने प्रीमियम ब्रांड फायरफोक्स, इलेक्ट्रो ई-बाइक्स के उत्पाद अब खुद बनाएंगे। इस प्रक्रिया को आने वाले आठ नौ महीने में पूर्ण रूप से लोकल कर लिया जाएगा। इसके लिए हम अपनी सप्लाई चेन को भी मजबूत कर रहे हैं। इसमें हम वेंडर्स को खुद पैसा देकर तैयार कर रहे हैं ताकि वे भी अपग्रेड हो सकें।

हीरो साइकिल ने दिया चीन को बड़ा झटका ...

पंकज मुंजाल ने यह भी बताया कि बीते दिनों साइकिल की डिमांड बढ़ी है और हीरो साइकिल की तरफ से अपनी कैपेसिटी भी बढ़ाई गई है। उन्होंने बताया कि हालांकि इस दौरान छोटी कंपनियों का बहुत नुकसान हुआ है, जिसकी भरपाई के लिए हीरो साइकिल तैयार है। लुधियाना में बनने वाली साइकिल वैली के साथ हीरो साइकिल ग्लोबल लीडर बन जाएगा। इससे चीन के समान का बायकॉट आसानी के साथ किया जा सकता है क्योंकि अगर भारत में कंप्यूटर बन सकते हैं, तो साइकिल क्यों नहीं। उन्होंने कहा कि सरकार उनके साथ है और भारत में हर तरह की साइकिल का निर्माण संभव है।