यहां लाख रुपए में मिलता है 1 लीटर दूध, राष्ट्रपति ने चुपके से बेचा देश का 7.4 टन सोना

03:56 PM Jun 20, 2019 |

वेनेजुएला (उत्तम हिन्दू न्यूज): वेनेजुएला की बदहाली किसी से छिपी नहीं है। देश की आर्थिक हालात इतनी खराब हो गई है कि यहां की जनता खाने को तरस रही है औऱ महंगाई आसमान छू रही है। इस देश के बारे में अब एक हैरान करने वाली जानकारी सामने आई है। रिपोर्ट के अनुसार वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मदुरो ने गोपनीय तरीके से देश का सोना पूर्व अफ्रीका में भेज दिया है। जानकारी के अनुसार राष्ट्रपति निकोलस मदुरो ने 7.4 टन सोनाअमेरिका के थोपे गए प्रतिबंधों से बचते हुए पूर्व अफ्रीका के युगांडा में भेज दिया है। वॉल स्ट्रीट जनरल में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार वेनेजुएला और युगांडा के अधिकारियों का कहना है कि दो फ्लाइटों से 30 करोड़ डॉलर से ज्यादा कीमत के 7.4 टन सोना गुपचुप वेनेजुएला से युगांडा की एक रिफाइनरी पहुंचा दिया गया है। 

दरअसल, अमरीका ने मदुरो सरकार पर कई आर्थिक प्रतिबंध लगाए हैं और विपक्षी दल के नेता जुआन गुआइदो को राष्ट्रपति के तौर पर मान्यता दी है। अमेरिका ने विश्व के अन्य देशों को भी मदुरो सरकार के साथ किसी तरह की व्यापारिक साझेदारी नहीं करने को लेकर चेतावनी दी हुई है। युगांडा भेजे गए सोने की कीमत 30 करोड़ डालर से अधिक आंकी गई है । युगांडा के राष्ट्रीय पुलिस प्रवक्ता फ्रेड एनांगा के अनुसार एंतेब्बे के अंतरर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर रुसी चार्टर जेट से सोना पहुंचाया गया। दस्तावेजों की जांच करने वाले युगांडा के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के अनुसार पार्सल से पेपरवर्क की वजह से सोने की छड़ होने के बारे में पता चला। कुछ पर वेनेजुएला के केंद्रीय बैंक की संपत्ति की मुहर लगी हुई है। रिकार्ड से पता चलता है कि विमान ने वेनेजुएला की राजधानी काराकस से उड़ान भरी थी।

गौरतलब है कि वेनेजुएला की गिनती लैटिन अमेरिका की सबसे मजबूत और समुद्ध अर्थव्यवस्था में हुआ करती थी, किंतु वर्तमान में वहां महंगाई को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। तेल बिक्री के मंद पड़ जाने लोग दैनिक उपयोग की आवश्यक वस्तुओं के लिए तरस रहे हैं। हाल की मीडिया रिपोर्टों में यह खुलसा हुआ था कि वेनेजुएला में एक लीटर दूध के लिए लोगों को एक लाख रुपए तक देने पड़ रहे हैं, वहीं एक किलो मीट की कीमत 3 लाख रुपये पर पहुंच गई है।