भारी बारिश से पानी-पानी हुई मुंबई, जलभराव से रुका यातायात, दफ्तरों को बंद रखने के आदेश; रेड अलर्ट जारी

10:00 AM Aug 04, 2020 |

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): मुंबई में देर रात से लगातार भारी बारिश जारी है जिससे महानगर का हाल बेहाल हो गया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मछुआरों को सलाह दी है कि वे बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण पूर्वी तट पर गहरे समुद्र में नहीं जाएं। भारी बारिश के कारण शहर के निचले इलाकों में पानी भर चुका है। लोअर परेल, दादर, हिंदमाता, किंग्स सर्किल, सायन, चेंबुर, अंधेरी, सांताक्रूज और कई इलाकों में सड़कें पानी में डूबी हुई हैं। 

मौसम विभाग ने आज दोपहर तक हाई टाइड की चेतावनी दी है। इसके चलते लोगों को बीच या फिर निचले इलाके में न जाने की सलाह दी गई है। मुंबई में पिछले 10 घंटे से बारिश हो रही है। बीएमसी के अनुसार, इस दौरान मुंबई में 230 मिमी से ज्यादा बारिश रेकॉर्ड की गई है। मुंबई शहर के कोलाबा में रात एक बजे तक लगभग 69 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, जबकि उपनगरीय इलाके सांताक्रूज में 87 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई।

भारी बारिश के कारण लोअर परेल के अलावा मुंबई के दूसरे इलाके में भी बारिश से सड़कें डूबी हैं। परेल ईस्ट की तस्वीरें सामने आ रही हैं जहां पानी में डूबी बस सड़क पर खड़ी हुई है। वहीं लोग छाता और रेनकोट पहने कमर तक डूबी सड़कों पर चलने को मजबूर हैं। लगातार हो रही भारी बारिश के कारण मौसम विभाग ने मुंबई के लिए रेड अलर्ट जारी किया है और अगले 24 घंटे में बहुत तेज बारिश की संभावना जताई है।

मुंबई बीएमसी ने शहर में आज और बुधवार रेड अलर्ट जारी करते हुए मुंबईकरों को घर पर ही रुकने की हिदायत दी है। आज मुंबई में सभी दुकानें और प्राइवेट ऑफिस बंद रखने को कहा गया है।