बजट पूर्व विधायकों से विचार करने की हरियाणा ने नई पहल की  : मनोहर 

01:18 PM Feb 20, 2020 |

प्ंाचकूला (भाटिया): हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा है कि बजट पूर्व विधायकों के साथ विचार विमर्श बैठक का आयोजन करने की हरियाणा ने एक नई पहल की है और आशा है कि अन्य राज्य इसका अनुसरण करेंगे। बैठक में आए अच्छे सुझावों को बजट के मानदण्डों के अनुरूप अधिक से अधिक शामिल करने का प्रयास किया जाएगा जो आगामी बजट में देखने को मिलेगा। मुख्यमंत्री आज यहां सैक्टर 1 स्थित रैडबिश्प में आयोजित विधायकों के साथ तीन दिवसीय बजट पूर्व परामर्श बैठक के समापन अवसर पर उपस्थित विधायकों को सम्बोधित  रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें इस बात की प्रसन्नता है कि विधायकों ने पार्टीलाईन से उपर उठकर सुझाव दिए हैं। उन्होंने कहा कि विधानसभा में पक्ष-विपक्ष एक दूसरे पर कटाक्ष करते है और विरोध करते है। यह उनकी राजनैतिक मजबूरी होती है। परन्तु यहां खुले मन से विचार विमर्श हुआ है। यहां पार्टी में मैं बनकर आए थे हम बन कर निकले है। सभी का संकल्प हैं कि हम समकक्ष बनकर प्रदेश की प्रगति करेंगें और जनआंकाक्षाओं पर खरा उतरेंगें।  मुख्यमंत्री ने विधायकों द्वारा राजस्व बढाने के दिए गए सुझावों का भी स्वागत किया।

उन्होंने कहा कि किसी भी प्रदेश का बजट राजस्व व खर्चे के आंकड़ों का लेखा जोखा होता है। उन्होंने 8 जनवरी से प्री बजट बैठकों की शुरूआत की गई थी, आज यह विधायकों के साथ अंतिम बैठक थी। इससे पूर्व विभिन्न क्षेत्रों के हितधारकों के साथ भी बैठके की गई और उनके सुझावों को भी प्रक्रिया में शामिल किया गया। उन्होंने कहा कि तीन दिवसीय इस बैठक के 6 सत्रों में 35-50 सुझाव प्रतिदिन आए जिनका बजट में समावेश किया जाएगा और विभागों के बजट के सांराश संकलित कर आज से ही बजट बनाने की प्रक्रिया आरम्भ हो गई है। कल राज्यपाल श्री सत्यदेव  नारायण आर्य के अभिभाषण के  साथ प्रात: 11 बजे हरियाणा विधान सभा का बजट सत्र औपचारिक रूप से आरम्भ हो जाएगा।

बजट सत्र की अवधि विधानसभा कार्यवाही समिति की बैठक में तय होगी। सभी विधायकों ने बजट पूर्व बैठक में बोलने का अवसर देने के लिए मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि शायद विधानसभा में इस प्रकार मिलजुल कर बोलने का अवसर नहीं मिलता। कई विधायकों ने यहां तक कहा कि इस बैठक में मिलने वाले भी मिले और सुनने वाले भी मिले। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता, उपाध्यक्ष श्री रणबीर गंगवा, उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला, नेता प्रतिपक्ष श्री भूपेन्द्र सिह हुडा के अलावा अधिकांश मंत्री एवं विधायक तथा विभागाों के प्रशासनिक सचिव भी मौजूद रहे।,