दिल्ली से लगते 5 जिलों में कोरोना टेस्टिंग को बढ़ाएगी हरियाणा सरकार: दुष्यंत चौटाला 

नई दिल्ली (प्रतीक जैन): कोरोना से ज्यादा प्रभावित राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र हरियाणा के 5 जिलों पर अब राज्य सरकार विशेष ध्यान देने जा रही है। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया है कि इन जिलों में कोविड-19 के लिए टेस्टिंग ज्यादा की जाएगी और आईसीयू बैड्स, वेंटीलेटर आदि की सुविधाओं को भी बढ़ाया जाएगा। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई मुलाकात के बाद उपमुख्यमंत्री ने मीडिया को बताया कि गुड़गांव, फरीदाबाद, सोनीपत, रोहतक और झज्जर जिलों में कोरोना से निपटने के लिए दिल्ली जितने इंतजाम किए जाएंगे। 

उन्होंने बताया कि वीडियो कॉन्फ्रेंस में इन जिलों में मौजूद सुविधाओं के बारे में चर्चा की गई। साथ ही वहां टेस्टिंग बढ़ाने और आईसीयू बैड्स की संख्या बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हाल ही में उत्तरप्रदेश में बिना लक्षण वाले 3 मरीजों में 24 घंटे के भीतर ही ऑक्सीजन स्तर अचानक कम होने से उनकी मौत हुई है। इसको ध्यान में रखते हुए हरियाणा में भी तैयारी अब ऐसी होनी चाहिए कि बिना लक्षण वाले मरीजों को भी ऑक्सीजन की सुविधा तुरंत दी जा सके। उन्होंने ऑक्सीमीटर के जरिये मरीजों के ऑक्सीजन के स्तर पर नज़र रखने की आवश्यकता पर ज़ोर दिया।दुष्यंत चौटाला ने कहा कि एनसीआर में कोरोना से निपटने के लिए केंद्र सरकार, हरियाणा सरकार, दिल्ली सरकार और उत्तरप्रदेश सरकार अब मिलकर काम कर रहे हैं और इसका असर बीते तीन दिनों में कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी कम होने के रूप में देखने को मिला है। 

उन्होंने कहा कि हरियाणा में प्लाज्मा थेरेपी की सुविधा दी जा रही है और राज्य का स्वास्थ्य विभाग इसके विस्तार पर काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार के प्रयासों से हरियाणा में मरीजों के ठीक होने की दर लगातार बढ़ रही है।उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा के दो जिलों में कोरोना टेस्टिंग में पॉजिटिव आने की दर 10 प्रतिशत से ज्यादा है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार और आईसीएमआर की गाइडलाइन्स के मुताबिक जितने बैड और आईसीयू आदि चाहिए हों, हरियाणा में उनके हिसाब से 85-90 प्रतिशत मानक पूरे हो रहे हैं। हरियाणा में पंचायतों के विषय पर पूछे गए एक सवाल पर दुष्यंत चौटाला ने बताया कि पंचायतों में काम सामान्य रूप से चल रहा है और जरूरत के हिसाब से सुधार और विकास कार्य करवाए जा रहे हैं। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई इस महत्वपूर्ण बैठक में हरियाणा की तरफ से मुख्यमंत्री मनोहर लाल और उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला मौजूद रहे।