Tuesday, September 25, 2018 07:23 AM

गुटका घोटाला : CBI ने ली तामिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री व DGP के घर की तलाशी  

चेन्नई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : तमिलनाडु में केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीअीआई)ने बड़ी कार्रवाई की है। तमिलनाडु के चर्चित गुटखा घोटाला मामले में बुधवार को सीबीआई ने बड़े पैमाने पर छापेमारी की। जांच एजेंसी ने राज्य के स्वास्थ्य मंत्री और पुलिस प्रमुख (डीजीपी) के घर पर भी तलाशी अभियान चलाया। सूत्रों से मिली खबर में बताया गया है कि सीबीआई ने राज्य के कुल 40 ठिकानों पर छापेमारी की है। 

गुटखा घोटाले के सिलसिले में मंगलवार को चेन्नै में सीबीआई ने बड़ा सर्च ऑपरेशन शुरू किया। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री सी विजय भास्कर और डीजीपी टीके राजेंद्रन के आवास पर जांच एजेंसी ने छापे मारे हैं। इसके अलावा पूर्व डीजीपी एस जॉर्ज और अन्य पुलिस अधिकारियों के ठिकानों को भी सीबीआई की टीम ने खंगाला है। राजधानी चेन्नै में कुल 40 ठिकानों पर जांच एजेंसी ने छापे की कार्रवाई की है। छापेमारी के दौरान क्या बरामद हुआ है, इस बारे में जानकारी मिलने का अभी इंतजार है। 

अप्रैल 2018 में मद्रास हाई कोर्ट ने तमिलनाडु सरकार को बड़ा झटका देते हुए गुटखा घोटाले की सीबीआई जांच का आदेश दिया था। घोटाले में राज्य के स्वास्थ्य मंत्री सी विजय भास्कर और डीजीपी टीके राजेंद्रन का नाम आने से तमिलनाडु की राजनीति में हलचल मच गई थी। 

यह मामला तब सामने आया था, जब 8 जुलाई 2017 को आयकर विभाग ने लगभग 250 करोड़ की टैक्स चोरी के शक में एक गुटखा निमातज़ कंपनी के गोदाम, दफ्तर और घरों में छापा मारा था। राज्य सरकार ने 2013 में गुटखा और पान मसाला समेत खाद्य तंबाकू पदार्थों के उत्पादन, स्टोरेज और बिक्री पर रोक लगा दी थी। छापे के दौरान विभाग को एक डायरी मिली थी, जिसमें उन लोगों के नाम थे, जिन्हें कथित तौर पर पैसे दिए गए थे। इनमें से एक नाम राज्य के स्वास्थ्य मंत्री का भी था। 

यह बात सामने आते ही डीएमके ने कोर्ट में एक विशेष जांच टीम का गठन करने की मांग की। पार्टी की मांग थी कि टीम में हाई कोर्ट के रिटायर्ड जज और सीबीआई अधिकारी हों। कोर्ट में सुनवाई के दौरान पता चला कि आयकर विभाग की ओर से पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता को लिखा हुआ खत एआईएडीमके नेता वीके शशिकला के कमरे से बरामद हुआ। विभाग ने तत्कालीन डीजीपी के जरिए वह खत जयललिता को भेजा था लेकिन वह शशिकला के कमरे से मिला। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।