राज्यपाल ने की तकनीकी विवि के कार्यों की समीक्षा

शिमला (पीसी लोहमी) - राज्यपाल कलराज मिश्र ने हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय, हमीरपुर प्रशासन को निर्देश दिए हैं कि उनके अन्तर्गत चल रहे महाविद्यालयों के कार्यों की समीक्षा कर उन्हें इस संबंध में रिपोर्ट प्रस्तुत करें जिससे महाविद्यालय स्तर पर सही आकलन किया जा सके। राज्यपाल ने आज राजभवन में हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय, हमीरपुर के कुलपति एस.पी. बंसल से बैठक के दौरान यह दिशा-निर्देश दिए। राज्यपाल ने विश्वविद्यालय द्वारा संचालित विभिन्न पाठ्यक्रमों और कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा भी की। उन्होंने विश्वविद्यालय प्रशासन को अपने कार्यों के और प्रभावी कार्यान्वयन के लिए दिशा-निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के अन्तर्गत करीब 43 कॉलेज कार्य कर रहे हैं जबकि इनमें करीब 29 पाठ्यक्रम चलाए जा रहे हैं। उन्होंने विद्यार्थियों में कौशल विकास के लिए अधिक पाठ्यक्रम संचालित करने के लिए भी सुझाव दिया ताकि वह स्वरोजगार की दिशा में आगे बढ़ सकें और औद्योगिक क्षेत्र की मांग के अनुरूप रोजगार के अच्छे अवसर उन्हें मिल सकें। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय को लघु, कुटीर एवं मध्यम उपक्रम के अन्तर्गत 'एस्पायर' योजना के तहत 'इन्क्युबेशन सेंटर' स्थापित किए जाने चाहिए ताकि 'स्टार्टअप इण्डिया' अभियान को और गति मिल सके।

कलराज मिश्र ने निर्देश दिए कि विश्वविद्यालय को यहां से निकलने वाले विद्यार्थियों को डिग्रियां व मार्क शीट समय पर उपलब्ध करवाने तथा बच्चों की संख्या को बढ़ाने के प्रति गंभीरता से प्रयास करने चाहिए। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में विभिन्न पदों व अन्य अंधोसंरचना विकास से संबंध मामलों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार किया जाएगा। कुलपति ने राज्यपाल को विश्वविद्यालय से संबंधित विभिन्न कार्यक्रमों और गत एक वर्ष के दौरान विभिन्न उपलब्धियों से अवगत करवाया। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही द्रूही में विश्वविद्यालय का प्रशासनिक ब्लॉक स्थापित किया जा रहा है जो जल्दी बनकर तैयार हो जाएगा। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय द्वारा व्यवसायिक शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कौशल विकास केंद्र संचालित किए जा रहे हैं।