पिहोवा को पर्यटन के रूप में विकसति करने को सरकार कई योजनाओं पर कर रही कार्य : संदीप सिंह

कुरुक्षेत्र (सरबजोत दुग्गल): हरियाणा के खेल एवं युवा मामले मंत्री संदीप सिंह ने कहा कि पिहोवा को पर्यटन के रुप में विकसित करने के लिए राज्य सरकार की तरफ से कई योजनाओं पर कार्य किया जा रहा है और इन योजनाओं पर करोड़ों रुपए की राशि खर्च की जा रही है। इसलिए सभी अधिकारी योजनाओं को निर्धारित समयावधि में पूरा करे। इस मामले में रतिभर भी लापरवाही सहन नहीं की जाएगी। खेलमंत्री संदीप सिंह मंगलवार को कैथल रोड पर अंजन यात्रिका में नगर पालिका पार्षदों एवं अधिकारियों की बैठक में बोल रहे थे। इससे पहले खेलमंत्री संदीप सिंह ने पिहोवा में चल रहे विकास कार्यों का निरीक्षण किया।

खेलमंत्री ने कहा कि गांव भेरियां के राजकीय कालेज में राज्य सरकार की तरफ से साईंस ब्लाक का निर्माण कार्य किया जा रहा है। इस ब्लाक का 64 प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा किया जा चुका है। इस ब्लाक के लिए राज्य सरकार की तरफ से 469 लाख रुपए की प्रशासनिक अनुमति दी गई और इसमें से 119 लाख रुपए की राशि सम्बन्धित विभाग को जारी की जा चुकी है। गांव थाना में 100 एकड़ भूमि पर हर्बल पार्क का निर्माण किया जा रहा है। इसके लिए सरकार ने 50 लाख रुपए की राशि जारी की है। इस राशि से नहर के स्वच्छ पानी की व्यवस्था की जाएगी और लिक्विड वेस्ट मैनेलमेंट का प्रोजैक्ट भी स्थापित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि सरस्वती धरोहर विकास बोर्ड की तरफ से सरस्वती तीर्थ पिहोवा को विकसित करने के लिए 673 लाख रुपए का बजट जारी किया है, इसमें से 526 लाख रुपए की प्रशासनिक अनुमति यूएलबी महानिदेशक द्वारा दी जा चुकी है। इस राशि से 7 प्रकार के कार्य किए जाने है और इसमें से 5 कार्य पूरे हो चुके है, 2 कार्य प्रगति पर है। पिहोवा सरस्वती तीर्थ के पास सरस्वती पार्क की चारदिवारी और यात्री निवास के निर्माण के लिए सरकार ने 23 लाख 88 हजार रुपए की राशि स्वीकृत की है।