+

बाघों के सुरक्षित पर्यावास के लिए प्रतिबद्ध है सरकार: मोदी

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में बाघों के लिए सुरक्षित पर्यावास तथा अनुकूल इकोसिस्टम सुनिश्चित करने की सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई है। प्रधानमं
बाघों के सुरक्षित पर्यावास के लिए प्रतिबद्ध है सरकार: मोदी

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में बाघों के लिए सुरक्षित पर्यावास तथा अनुकूल इकोसिस्टम सुनिश्चित करने की सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई है। प्रधानमंत्री ने गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस के अवसर पर सिलसिलेवार ट्वीट करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा," अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस के अवसर पर सभी वन्यजीव प्रेमियों और विशेष रूप से बाघ संरक्षण में लगे लोगों को बधाई। दुनिया के 70 प्रतिशत बाघों का घर होने के नाते भारत बाघों को सुरक्षित पर्यावास और अनुकूल इकोसिस्टम सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। "

उन्होंने कहा कि देश में 51 बाघ रिजर्व हैं जो 18 राज्यों में फैले हैं। अंतिम बाघ गणना जो वर्ष 2018 में हुई थी उस में बाघों की आबादी में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। भारत ने बाघ संरक्षण के बारे में सेंट पीट्सबर्ग घोषणा मैं निर्धारित समय से 4 वर्ष पहले बाघों की आबादी दोगुना करने के लक्ष्य को हासिल किया है।

एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा की सरकार ने बाघों के संरक्षण की रणनीति स्थानीय समुदाय को अत्यधिक महत्व दिया है। हम वन्यजीवों और वनस्पतियों जिनके साथ हम इस ग्रह पर रह रहे हैं के साथ सामंजस्य बनाकर रहने के अपने सदियों पुराने मूल्यों से भी प्रेरणा ले रहे हैं।

शेयर करें
facebook twitter