युवाओं को राेजगार देने के लिए सरकार प्रतिबद्ध : नीतीश

भागलपुर (उत्तम हिन्दू न्यूज): बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज कहा कि प्रदेश के युवाओं को प्रशिक्षण और रोजगार के सुनहरे अवसर उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार हरसंभव प्रयास कर रही है। कुमार ने यहां कौशल विकास व उद्यमिता एवं श्रम संसाधन विभाग के नियोजन सह- अप्रेंटिसशिप मेले का परिभ्रमण करने के बाद सभा को संबोधित करते हुये कहा कि प्रदेश के युवाओं को रोजगार और प्रशिक्षण के सुनहरे अवसर उपलब्ध कराने के लिए केंद्र एवं राज्य सरकार हरसंभव प्रयास कर रही है। 

उन्होंने कहा कि प्रदेश के प्रमंडलों एंव जिलों में लगाये जा रहे नियोजन मेले के माध्यम से युवाओं को रोजगार देने का काम किया जा रहा है। इसके अलावा रोजगार से वंचित युवाओं को अप्रेंटिस के लिए चयनित किये जाने के साथ साथ प्रत्याशियों के लिए काउंसलिंग की व्यवस्था भी की गई है। इससें प्रदेश के युवा वर्ग को भरपूर लाभ उठाने की जरुरत है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य मे रोजगार ढूंढने वाले युवाओं को रोजगार और स्वरोजगार की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार के कौशल विकास एवं श्रम संसाधन विभाग मिलकर कई बड़ी- छोटी कंपनियों को नियोजन मेले में आमंत्रित कर मौके पर ही उन्हें लाभ दिलाने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में चल रही सात निश्चय योजना के तहत 'आर्थिक हल, युवाओं के बल' कार्यक्रम के जरिए युवक-युवतियों के लिए स्व-रोजगार के अवसर के साथ ही दो साल तक सहायता भत्ता दिया जा रहा है ताकि वे इस अवधि में किसी भी तरह के काम में लग सकें।

Related Stories: