SIP के जरिए म्‍यूचुअल फंड में पैसा लगाने वालों के लिए खुशखबरी, लॉकडाउन में BSE ने दी बड़ी राहत

नई दिल्‍ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन के दौरान एसआईपी के जरिए म्‍यूचुअल फंड में पैसा लगाने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है। बाम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) ने अपने म्‍यूचुअल फंड डिस्‍ट्रीब्‍यूशन प्‍लेटफॉर्म पर एक नई सुविधा की शुरुआत की है। इसके तहत लॉकडाउन के दौरान आप कुछ महीने तक अपने एसआईपी को पॉज यानी रोक सकते हो।  सिप या सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान आपको हर महीने एक निश्चित रकम को आपकी पसंदीदा Mutual Fund स्कीम में डालने का अवसर देता है। यह आमतौर पर इक्विटी म्यूचुअल फंड में शुरू किया जाता है। सिप नियमित रूप से Mutual Fund में निवेश जारी रखता है भले ही शेयर बाजार में तेजी हो या मंदी। 

Mutual funds' steady SIP flows face their biggest ever test yetऐसे काम करती है SIP पॉज सर्विस
एक्‍सचेंज ने इस सुविधा के बारे में जानकारी दी है। इसके अनुसार, यह विकल्‍प एसेट मैनेजमेंट कंपनियों को अपने ग्राहकों को कुछ समय के लिए सिप रोकने की सहूलियत देगा। फिर निवेशक दोबारा अपने सिस्‍टेमैटिक इनवेस्‍टमेंट प्‍लान यानी सिप को शुरू कर सकते हैं। बीएसई ने कहा है कि लॉकडाउन के कारण लोग निवेश से जुड़े फैसलों के बारे में दोबारा सोच रहे हैं। कई को अपने नियमित निवेश को जारी रखने में तकलीफ हो रही है। इसके चलते तमाम निवेशकों ने अपनी निवेश को भुनाया है। कई ने सिप को बंद कर दिया है या रोका है।
SIP Full Form - javatpoint

बीएसई ने कहा है कि इस सुविधा के अंतर्गत पॉज रजिस्‍ट्रेशन अलग-अलग एसेट मैनेजमेंट कंपनियों (एएमसी) की शर्तों के अनुसार होगा। उसने कहा कि निवेशक और मेंबर इसे लेकर मांग करते रहे हैं। एक्‍सचेंज को यह बताने में खुशी हो रही है कि उसने बीएसई स्‍टार एमएफ प्‍लेटफॉर्म पर सिप पॉज की सुविधा शुरू कर दी है।

मौजूदा समय में नौ एएमसी की स्‍कीमों में पॉज की सुविधा उपलब्‍ध है. इनमें निप्‍पॉन इंडिया म्‍यूचुअल फंड, एलएंडटी म्‍यूचुअल फंड, एडलवाइज म्‍यूचुअल फंड, बीओआई अक्‍सा म्‍यूचुअल फंड, एस्‍सेल म्‍यूचुअल फंड, डीएसपी म्‍यूचुअल फंड, आदित्‍य बिड़ला सन लाइफ म्‍यूचुअल फंड, एचडीएफसी म्‍यूचुअल फंड और महिंद्रा म्‍यूचुअल फंड शामिल हैं।