रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर: अब Amazon पर शॉपिंग के अलावा बुक कर सकेंगे ट्रेन का टिकट, साथ में मिलेंगे कई फायदे

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। अब आप Amazon पर शॉपिंग करने के अलावा ट्रेन का टिकट भी बुक कर सकते हैं। Amazon ने इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) के साथ टिकटों की बुकिंग को लेकर एक करार किया है। शुरुआत में Amazon टिकटों की बुकिंग पर सर्विस चार्ज और पेमेंट गेटवे ट्रांजैक्शन चार्ज को माफ कर दिया है।

अब Amazon पर बुक करिए ट्रेन का टिकट, IRCTC के साथ किया करार

रेलवे टिकट बुकिंग लॉन्च के साथ ही Amazon ने अलग से ही ट्रैवल कैटेगरी के लिए एक पेज बनाया है, जहां कस्टमर फ्लाइट्स, बस और ट्रेन के टिकट्स बुक कर सकेंगे। अमेजन के प्लेटफॉर्म पर आप एक बार में 6 लोगों के लिए ट्रेन टिकट बुक कर सकेंगे। तत्काल टिकट बुकिंग के मामले में एक ट्रांजेक्शन में 4 लोगों के लिए टिकट बुक की जा सकती है. टिकट को यात्रा से 120 दिन पहले तक एडवांस में बुक किया जा सकता है।


 
Amazon से पहली बार ट्रेन टिकट बुक करने वालों को कैशबैक ऑफर भी किया जा रहा है। इसके ऐप पर टिकट बुकिंग के अलावा ग्राहक सभी ट्रेनों में सीट की उपलब्धता, कोटा वगैरह भी देख सकेंगे, ग्राहक ऐप पर ही अपना PNR स्टेटस चेक कर सकते हैं। जैसा कि IRCTC की वेबसाइट पर देखने को मिलता है. टिकट बुकिंग के बाद उसका भुगतान भी Amazon Pay से किया जा सकता है। इसमें यात्रियों को कैंसिलेशन या बुकिंग फेल होने पर 'Instant refund' मिलेगा। बता दें, पिछले साल Amazon ने फ्लाइट्स और बसों के टिकट की बुकिंग शुरू की थी। ये फीचर एंड्रॉयड और iOS दोनों ही प्लेटफॉर्म पर मिलेगा।