रेल यात्रियों के लिए Good news, अब टिकट कैंसिल करने के तुरंत बाद ही आपके खाते में आएगा Refund

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अभी तक यात्रियों को ट्रेन का टिकट कैसिंल करने के बाद रिफंड के लिए दो से तीन दिन का इसंजार करना पड़ता है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। जी हां.. भारतीय रेलवे ने ऑनलाइन टिकट कैंसिल कराने वालों के लिए एक नई सुविधा की शुरुआत की है। इसके लिए रेल मंत्रालय की कंपनी इंडियन रेलवे टूरिज्म एवं कैटरिंग कारपोरेशन (IRCTC) ने न सिर्फ अपनी वेबसाइट को अपग्रेड किया है, बल्कि अपना पेमेंट गेटवे IRCTC-iPay भी शुरू किया है। इससे टिकट रद्द कराने के साथ ही उसका रिफंड तुरंत आपके खाते में आ जाएगा।

IRCTC  ने अब अपने भुगतान गेटवे आई-पे को आटो-पे फीचर से लैस कर दिया है। इस सुविधा से टिकट बुक करने वाले किसी भी व्यक्ति को अपने UPI या अन्य भुगतान के लिए सिर्फ एक बार अनुमति देनी होगी। IRCTC के मुताबिक आटो पे की सुविधा पूरी तरह से भरोसेमंद है और यह सुविधा तत्काल बुकिंग के लिए रिफंड समय को कम करने के लिए भी है। फिलहाल IRCTC बैंकों के गेटवे का इस्तेमाल करता है जिसके चलते पेमेंट में समय लगता है।

आईआरसीटीसी ने बताया है कि उसने प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत के विजन के तहत अपने यूजर इंटरफेस को अपग्रेड किया है। जिसकी वजह से यह इंटरनेट टिकटिंग वेबसाइट एशिया पैसिफिक की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स वेबसाइटों में से एक हो गई है। इस पर भारतीय रेलवे के कुल रिजर्व टिकटों का 83 फीसदी टिकट बुक हो होता है।

पेटीएम भी ट्रेन की टिकट करने की सुविधा देता है। पेटीएम के जरिए आप आईआरसीटीसी से टिकट बुक कर सकते हैं। इस सुविधा से आपको टिकट मिलने की संभावना बढ़ने के साथ ही आपके समय में भी बचत होगी। साथ ही टिकट कैंसिल करते ही पेमेंट तुरंत आपके खाते में आ जाएगा।

बता दें कि IRCTC फरवरी और मार्च में गुजरात के राजकोट से चार तीर्थयात्री विशेष ट्रेनें चलाएगी। सभी चार ट्रेनें राजकोट से चलेंगी और वहीं इनका अंतिम पड़ाव होगा। इसी महीने से दो तीर्थयात्री विशेष ट्रेनें शुरू हो रही हैं। नासिक, औरंगाबाद, परली, कुरनूल , रामेश्वरम, मदुरै और कन्याकुमारी को कवर करने वाली ‘दक्षिण दर्शन’ तीर्थ स्पेशल ट्रेन 14 फरवरी से 25 फरवरी तक होगी।