हवाई यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब एयरपोर्ट पर कभी चोरी नहीं होगा आपका सामान

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): हवाई यात्रियों को अब अपने सामान की चिंता नहीं करनी पड़ेगी। अब एयरपोर्ट पर यात्रियों का सामान चोरी नहीं हो सकेगा। इतना ही नहीं यात्रा खत्म होने के बाद हवाई यात्रियों को अब कन्वेयर बेल्ट से सामान लेने में भी आसानी होगी। देश भर के एयरपोर्ट पर जल्द ही इस तरह की सुविधा शुरू होने जा रही है। दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल तीन से इसकी शुरूआत हो रही है।

शोधकर्ताओं का दावा है कि उन्होंने एक ऐसा स्मार्ट सिस्टम विकसित किया है, जो एयरपोर्ट से सामान की चोरी रोक सकता है। साथ ही ये सिस्टम कन्वेयर बेल्ट से लगेज कलेक्ट करने में भी यात्रियों को सुविधा प्रदान करता है। इसके लिए फ्लाईट पहुंचने का अनुमानित समय देना होता है। दि नोवेल सॉल्यूशन नाम के इस सिस्टम को पंजाब की लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (LPU) की एक टीम द्वारा तैयार किया गया है।

इस सिस्टम की मदद से कोई व्यक्ति किसी दूसरे का सामान लेकर एयरपोर्ट का एक्जिट गेट पार नहीं कर सकता। इतना ही नहीं अगर यात्री एयरपोर्ट पर अपना सामान भूल जाता है तो ये सिस्टम उसे छूटे हुए सामान के बारे में भी अलर्ट करेगा। शोधकर्ताओं के अनुसार उन्होंने अनुभव किया है कि एयरपोर्ट पर बेहद सख्त सुरक्षा इंतजाम होने के बावजूद सामान चोरी होने या खोने की शिकायतें बहुत आम हैं। एयरपोर्ट पर डिपार्चर से पहले लगेज कलेक्शन की सख्त प्रक्रिया होती है, लेकिन इस दौरान सामान की सुरक्षा और चोरी से बचाने के उपायों पर बहुत कम ध्यान दिया जाता है। इसके अलावा एयरपोर्ट के पास ऐसी कोई सुविधा भी नहीं होती है कि वह खोए हुए या चोरी हो चुके सामान को लोकेट कर सके। इसके लिए यात्रियों को लंबी कतारों में लगना पड़ता है और अक्सर उन्हें काफी देर तक अपना सामान कन्वेयर बेल्ट पर आने का इंतजार करना पड़ता है।

एलपीयू यूनिवर्सिटी के असिस्टेंट प्रोफेसर गुरजोत सिंह गाबा ने बताया कि हमारे शोध के दौरान हमें ऐसा कोई सिस्टम नहीं मिला जो हमारे सिस्टम की तरह हो। हमारा सिस्टम इन समस्याओं से निपटने में असकारक है। हवाई यात्रा के लिए एक मोटी रकम खर्च करने वाले यात्रियों को इस तरह की तकनीकी सुविधा मिलनी ही चाहिए। उनका सामान चोरी होने से बचाया जाना चाहिए और उन्हें एयरपोर्ट पर अपना सामान कलेक्ट करने में भी आसानी होनी चाहिए।