लड़कियों को बहुत पसंद हैं बैंगन, जाने क्यों 

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : सब्जियां हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक हैं। ये हमें पोषण के साथ-साथ स्वस्थ रखती हैैं। हालांकि पसंदीदा सब्जियों को लेकर घर में बहस होती रही है। पसंदीदा सब्जियों को लेकर कोलंबिया यूनिवर्सिटी में एक शोध हुआ। इस शोध में बताया गया कि लड़कियां हरी सब्जियों में बैंगन को बहुत पसंद करती हैं। दरअसल हरी सब्जियों में पौष्टिक पदार्थों की मात्रा अधिक रहती है। जिनसे हम न सिर्फ बहुत सी बीमारियों से बच सकते हैं बल्कि एक स्वस्थ शरीर की अभिलाषा भी पूरी कर सकते हैं। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लड़कियां और औरतें अपनी सेहत को अच्छा रखने के लिए क्या कुछ नहीं करती। 

औरतें और लड़कियां बैंगन का सेवन बहुत ज्यादा करती हैं। बैगन में विटामिन सी की मात्रा काफी आधिक होती है। इसके सेवन से लड़कियों के शरीर में विटामिन सी की कमी दूर हो जाती है। दरअसल आधुनिक दौर में महिलाएं भी सिगरेट पीती हैं जिसकारण उनके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कम होती जाती है। अगर लड़कियों को सिगरेट की आदत छोडऩी है तो खाने में बैंगन का इस्तेमाल उन्हें मदद देगा। आदिवासी औरतें अपने चूल्हे पर बैंगन को भून कर उसमें शक्कर मिलाकर रोज सुबह खाली पेट खाने से शरीर की जो रक्त की बढ़ोतरी होती है।

बैंगन का भारतीय उपमहाद्वीप में भी अधिक इस्तेमाल किया जाता है। हाल ही में हुए कुछ शोधों से पता चला है कि जो लोग बैंगन का इस्तेमाल करते हैं उनमेंं कैंसर और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों के खतरे बहुत कम हो जाते हैं । 

 

लड़कियों को पसंद हैं बैंगन, जाने क्यों  के लिए इमेज परिणाम