+

1000 रुपए का हो जाएगा गैस सिलिंडर! सरकार बंद करेगी LPG पर मिलने वाली सब्सिडी

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): आज के समय में जनता पहले से ही महंगाई की मार झेल रही है। खाने के सामान से लेकर पेट्रोल-डीजल की कीमतें भी काफी बढ़ चुकी हैं जिसके चलते लोग काफी परेशान
1000 रुपए का हो जाएगा गैस सिलिंडर! सरकार बंद करेगी LPG पर मिलने वाली सब्सिडी

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): आज के समय में जनता पहले से ही महंगाई की मार झेल रही है। खाने के सामान से लेकर पेट्रोल-डीजल की कीमतें भी काफी बढ़ चुकी हैं जिसके चलते लोग काफी परेशानी हैं। अब खबर आ रही है कि आने वाले दिनों में आम आदमी को एक और झटका लग सकता है। जानकारी है कि जल्द ही ग्राहकों को एक रसोई गैस सिलिंडर के लिए 1,000 रुपए तक चुकाने पड़ सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र सरकार एलपीजी सिलिंडर पर मिलने वाली सब्सिडी बंद कर सकती है। ऐसे में ग्राहकों को सिलिंडर के लिए ज्यादा पैसे चुकाने पड़ेंगे। 

एलपीजी सिलिंडर

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सरकार के एक आंतरिक मूल्यांकन से पता चला है कि उपभोक्ता एक सिलिंडर के लिए 1,000 रुपए तक देने को तैयार हैं। इस संदर्भ में सरकार सिलिंडर की सब्सिडी को लेकर दो रुख अपना सकती है- पहला, मौजूदा समय में जैसा चल रहा है सरकार वैसा ही चलने दे। दूसरा, सरकार सिर्फ आर्थिक रूप से कमजोर उपभोक्ताओं को ही  उज्ज्वला योजना के तहत सब्सिडी प्रदान करे। मालूम हो कि फिलहाल सरकार ने सब्सिडी के बारे में कुछ भी साफ-साफ नहीं कहा है।

LPG price hike: LPG refill price hiked by Rs 25, costlier by Rs 125 in last  24 days | India News - Times of India

उल्लेखनीय है कि वित्त वर्ष 2020-21 में सरकार ने सब्सिडी के रूप में उपभोक्ताओं को 3,559 करोड़ रुपए दिए थे। वहीं इससे पिछले वित्त वर्ष 2019-2020 में यह आंकड़ा 24,468 करोड़ रुपए था। इस तरह एक साल में सरकार ने सब्सिडी में लगभग छह गुना कटौती की है। मौजूदा समय में अगर उपभोक्ताओं की सालाना आय 10 लाख रुपए है तो आपको सिलिंडर पर सब्सिडी का लाभ नहीं मिलता है। 

Lpg Gas Cylinder Price Lucknow Update; Women On All LPG Scheme for Subsidy  | LPG के दामों ने बिगाड़ा रसोई का बजट, गृहणियों ने कहा- सरकार दखल दे वरना  खत्म हो जाएगी

सिलिंडर के दाम के बारे में बात करें तो दिल्ली में इस साल एक जनवरी को यह 694 रुपए का था, लेकिन अब यह बढ़कर 884.50 रुपए का हो गया है। यानी इस साल अब तक इसमें 190.50 रुपए की तेजी आई है। कोलकाता में इसका दाम 911 रुपए, मुंबई में 884.5 रुपए और चेन्नई में 900.5 रुपए है। 

बता दें कि गैस सिलिंडर की कीमत हर महीने बदलती है। इसकी कीमत औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क और विदेशी विनिमय दरों में बदलाव जैसे कारक निर्धारित करते हैं।

शेयर करें
facebook twitter