पंजाब में कोरोना वायरस से चौथी मौत, मोहाली के मरीज ने चंडीगढ़ पीजीआई में तोड़ा दम

03:03 PM Mar 31, 2020 |

चंडीगढ़ (उत्तम हिन्दू न्यूज): कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से पंजाब में चौथे मरीज की मौत हो गई है। मरने वाले व्‍यक्ति की उम्र 65 वर्ष थी और वह मोहाली के नवागांव का निवासी था। उसका चंडीगढ़ के पीजीआई में उपचार चल रहा था। 

जानकारी के अनुसार, मरीज को खांसी, बुखार और सांस लेने में दिक्कत होने के कारण 26 मार्च को पीजीआई में भर्ती करवाया गया था। डॉक्टरों ने इसे स्वाइन फ्लू का केस समझ कर एमरजेंसी में एक टैंपरेरी वार्ड में शिफ्ट कर दिया लेकिन जब रिपोर्ट आई तो पता चला कि उसे स्वाइन फ्लू नहीं था। फिर उसका कोविड-19 का टेस्ट किया गया और रविवार आई रिपोर्ट में वह पॉजिटिव पाया गया। बताया जा रहा है कि मरीज की कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं थी, फिर उसे कोरोना वायरस कैसे हुआ यह चिंता का विषय बन गया है।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री बलजीत सिंह सिद्धू ने बताया कि पंजाब में अबतक 41 कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं। इसे मामले को लेकर 4 लोगों की मौत हो चुकी है क्‍योंकि उन्‍होंने एहतियात नहीं बरती थी। पंजाब में सबसे पहला मरीज एयरपोर्ट पर स्‍क्रीनिंग के समय पकड़ा गया था। अब वह पूरी तरह से ठीक है और उसे अस्‍पताल से छुट्टी दे दी गई है।

बता दें गत सोमवार शाम छह बजे लुधियाना की 42 वर्षीय महिला ने पटियाला के सिविल अस्पताल में दम तोड़ दिया। मौत के बाद आई जांच रिपोर्ट में उसके कोरोना से पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई। वह सात दिन से बीमार थी। उसे लुधियाना से पटियाला रेफर किया गया था। उसके सम्पर्क में आए लोगों का पता लगाया जा रहा है। रविवार को अमृतसर में एक मरीज की मौत हो गई थी। प्रदेश में कोरोना से पहली मौत गत 18 मार्च को हुई थी।

उधर पीजीआई चंडीगढ़ में गत सात दिन से भर्ती मोहाली के नया गांव निवासी 65 वर्षीय बुजुर्ग के कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि होने के बाद इसके सम्पर्क में आये 36 लोगों को क्वारेंटाईन कर दिया है जिनमें पांच डॉक्टर, 22 नर्सें, पांच सेनिटेशन अटेंडेंट और पांच अस्पताल अटेडेंट हैं। इनके अलावा जीएमसीएच सैक्टर-16 के मैडीसिन विभाग और इमरजैंसी के पांच डॉक्टर, एक रेडियोग्राफर और एक स्टॉफ नर्स को भी क्वारंटाईन कर दिया गया है। इस मरीज के परिजनों के सैम्पल लिए जा रहे हैं और यह भी पता लगाया जा रहा है कि मरीज किन किन अन्य लोगों के सम्पर्क में आया।

इससे मोहाली में कोरोना के मामले अब सात और प्रदेश में 41 हो गए हैं। इनमे से एक मरीज ठीक होकर घर लौट चुका है। मरीज के परिजनों के सैम्पल आदि लिए जा रहे हैं और यह भी पता लगा रही है मरीज किन किन लोगों के सम्पर्क में आया। वहीं मोहाली जिला उपायुक्त ने लोगों से अपने घरों में ही रहने और सामाजिक दूरी का अक्षरश. पालन करने की अपील की है। मोहाली सिविल सर्जन डॉक्टर मंजीत सिंह के अनुसार उक्त मरीज को सीने में दर्द और सांस लेने में दिक्कत होने पर चंडीगढ़ पीजीआई में भर्ती कराया गया था। जांच में उसके कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। अब परिजनों के अलावा उन लोगों का भी पता लगाया जा रहा है जो इस मरीज के सम्पर्क में आये हैं। इन सभी की जांच कराई जाएगी।