भूकंप के झटकों से फिर हिली Himachal की धरती, बिलासपुर में 3.2 की तीव्रता से महसूस किए गए झटके

शिमला (उत्तम हिन्दू न्यूज): हिमाचल में पिछले दो दिनों में दूसरी बार भूकंप आया है। रविवार दोपहर 3:49 बजे प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.2 रही। भूकंप के झटके लगने से लोग घरों से बाहर की तरफ भागे। कोई जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है। भूकंप का केंद्र बिलासपुर रहा। बिलासपुर के अलावा राजधानी शिमला में कई लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए और वे घरों से बाहर निकल गए। इससे पहले 12 फरवरी की रात 10:34 से 10:36 बजे के बीच भूकंप के दो से तीन झटके महसूस किए गए थे।

Image result for earthquake logo

भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने  पर 6.1 आंकी गई थी। भूकंप के झटके महसूस होते ही कई लोग घरों से बाहर निकल आए थे। हमीरपुर, सोलन, सिरमौर, ऊना, कांगड़ा, कुल्लू, चंबा, शिमला, बिलासपुर आदि जिलों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार 5 मिनट की अवधि में दो भूकंप आए थे। भूकंप का पहला केंद्र ताजिकिस्तान रहा था और दूसरा केंद्र पंजाब का अमृतसर रहा था। ताजिकिस्तान में भूकंप की तीव्रता 6.3 रही थी, जबकि अमृतसर में 6.1 तीव्रता मापी गई थी।

Image result for earthquake logo

5 जनवरी को चंबा में आए थे झटके
इससे पहले 5 जनवरी को हिमाचल प्रदेश के चंबा में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, दोपहर 1.09 बजे के आसपास भूकंप आया था। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.2 मापी गई थी।