गौ पालन से होगा आत्मनिर्भर भारत का सपना साकार 

10:51 AM Aug 13, 2020 |

मंडी (पुंछी): गौ सेवा और गौ पालन से आत्मनिर्भर भारत का सपना साकार होगा । मंडी के मेगल में गौ सदन मैं भगवान श्री कृष्ण की जन्माष्टमी उत्सव गौ पूजन के साथ मनाया गया । इस अवसर पर पशुपालन विभाग मंडी के उपनिदेशक डॉ. विशाल शर्मा ने अपने पूरे अधिकारियों के साथ शिरकत की । गौ पूजन और गौ वंश को हरा चारा तथा अन्य खाद्य पदार्थ खिलाने के बाद  लोगों को संबोधित करते हुए डॉ विशाल  ने यह शब्द  कहे। उन्होंने कहा कि  गौ पालन से आत्मनिर्भर भारत का सपना साकार हो सकता है ।

गाय का दूध, मक्खन,  दही,  छाछ , गोमूत्र और उसका गोबर औषधि के बराबर है । गाय की सेवा करने से जहां आत्म शांति प्राप्त होती है वही  अपने आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए गौमाता अहम भूमिका निभा सकती है । मैंगल गौ सदन पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि मैंगल गौ सदन में अच्छी तरह से गौ पालन हो रहा है तथा जो आवारा पशु लोगों ने छोड़े थे उन्हें आश्रय मिला है । उन्होंने कहा कि  किसी भी गौ माता को बेसहारा  ना छोड़ा जाए इसके लिए सरकार व विभाग की ओर से  टैग लगाए जा रहे हैं ।

खुर मुंह बीमारी गोवंश  तक न पहुंचे  इसके लिए  वैक्सीन  की जा रही है।  जिला  पशु  अत्याचार निवारण समिति के  सचिव एवं मैगल गौ सदन के प्रभारी एम एल पटियाल ने  कहा की  मैगल गो सदन में आधुनिक तकनीक से  गौ माता की सेवा की जा रही है तथा किसी भी गोवंश को भूखा नहीं मरने दिया जाएगा । उन्होंने सरकार और प्रशासन का आभार जताते हुए  कहा की  गौ सदन के लिए  बेहतर आर्थिक सहायता उपलब्ध हो रही है तथा अब लोग भी गौ सदन के लिए अपना सहयोग देने लगे हैं । इस अवसर पर  सुयोग्य  ब्राह्मणों ने  मंत्रोच्चारण के साथ गौ पूजन भी करवाया ।