G-7 शिखर सम्मेलन को टालने जा रहे डोनाल्ड ट्रंप, चीन को आईना दिखाने समिट में भारत को करेंगे शामिल 

09:47 AM May 31, 2020 |

वाशिंगटन (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अमेरिका में होने वाला 46वां जी7 शिखर सम्मेलन जो 10 से 12 जून को होना था वो अब नहीं होगा। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वह कोविड-19 संकट के कारण जी7 सम्मेलन को फिलहाल सितंबर तक टालने जा रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि वह इस बैठक से पहले भारत, ऑस्ट्रेलिया, रूस और दक्षिण कोरिया को बैठक के लिए आमंत्रित करना चाहते हैं।  

एयर फोर्स वन में राष्ट्रपति ट्रंप ने बताया, “मुझे नहीं लगता कि दुनिया में जो कुछ भी चल रहा है, G-7 उसका प्रतिनिधित्व कर पाता है। G-7 अब आउटडेटेड ग्रुप हो चुका है।” अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि वो चाहते हैं कि इस बार की बैठक में रूस, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया और भारत भी हिस्सा ले। उन्होंने कहा कि बैठक इस साल सितंबर में UN जनरल असेंबली से पहले या बाद में हो सकती है।

G-7 देशों की बैठक का प्रतिनिधित्व इस बार अमेरिका करने वाला है। बैठक जून के अंत में वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए प्रस्तावित है। वाइट हाउस के प्रवक्ता ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप अमेरिकी के दूसरे पारंपरिक सहयोगियों और कोरोना से प्रभावित कुछ देशों को बैठक में शामिल करना चाहते हैं। साथ ही इसमें चीन के भविष्य को लेकर भी चर्चा होगी।

इससे पहले यूएस नैशनल सिक्यॉरिटी अडवाइजर रॉबर्ट ओ ब्रायन ने कहा था कि कोरोनावायर की वजह से अमेरिका अगली G-7 मीटिंग जून के आखिर तक स्थगित कर रहा है।