Wednesday, September 26, 2018 06:07 PM

झुंझुनूं में बढ़ रही हैं बच्चों में नाटेपन की बीमारी

झुंझुनू (उत्तम हिन्दू न्यूज): राजस्थान के झुंझुंनू जिले में बच्चों में बौनेपन (नाटेपन ) की बीमारी लगातार बढती जा रही है। यह खुलासा नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे में हुआ । सर्वे के अनुसार जिले में जन्म लेने वाले पांच साल तक के बच्चों में हरेक 100 बच्चों में से 33 बच्चे नाटेपन के शिकार हैं। ग्रामीण इलाकों में यह आंकड़ा करीब 33.72 फीसदी है। सर्वे में जिले में 32.63 फीसदी बच्चों में बौनापन पाया गया है।

सर्वे में यह भी खुलासा हुआ कि जिले के 13.62 फीसदी बच्चे दुबले होते हैं। इनमें गांवों में रहने वाले बच्चे शहरी बच्चों की तुलना में अधिक दुबले होते है। मिशन के सर्वे में ग्रामीण परिवेश के 12.46 फीसदी बच्चे ही दुबलेपन का शिकार पाए गए हैं। 

जिले में बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिये राष्ट्रीय पोषण मिशन के तहत तीन स्तर पर कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इसमें जिला, ब्लॉक एवं ग्राम स्तर पर कार्यक्रम होगे। इसके लिए विभाग की ओर से उपनिदेशक एवं बाल विकास परियोजना अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की गई है। इसके अलावा इस महीने के लिए विशेषज्ञ नुक्कड़ नाटक, वीडियो फिल्म व पौष्टिक भोजन आदि को लेकर जानकारी देंगे। युवा शक्ति रैलियों का आयोजन भी होगा।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।