Tuesday, September 25, 2018 08:38 AM

अभ्यास, अनुशासन और एकाग्रता से होगा लक्ष्य हासिल : धूमल

सुजानपुर (उत्तम हिन्दू न्यूज) : प्रतिस्पर्धाओं में जीत हासिल करने के लिए खिलाड़ी के जीवन में अभ्यास और अनुशासन बहुत ही ज़रूरी है। जिस खिलाड़ी ने अभ्यास किया होगा और अनुशासन से खेलेगा वह निश्चित रूप से जीत हासिल करेगा। सुजानपुर के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में जिलास्तरीय अंडर 14 खेलों के टूर्नामेंट का शुभारम्भ करने के पश्चात उपस्थित जनसभा को सम्बोधित करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री प्रो0 प्रेम कुमार धूमल ने खिलाडिय़ों को प्रेरित करते हुए यह उद्गार व्यक्त किये। प्रो. धूमल ने स्कूल प्रशासन को टूर्नामेंट के आयोजन पर शुभकामनायें देते हुए कहा की आज उन्हें 60 वर्ष पहले की यादे ताजा हो गयी जब वह खुद इस स्कूल में प्रतिभागी बन कर आये थे। उन्होंने कहा की आज बहुत बदलाव हुआ है, सुविधाएं बढीं हैं, विकास हुआ है।   प्रो. धूमल ने कहा कि आज पूरे देश में ऐसा माहोल बना है कि खिलाडिय़ों और खेलों को महत्व दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि 1982 में जब पहली बार भारत में एशियाड खेलें हुई थी तब भारत ने 52 मैडल जीते थे लेकिन इस बार  भारत ने 69 मेडल जीते हैं। यह खिलाड़ी जो राष्ट्रिय अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन कर के आये हैं वह सभी शहरों से नहीं, बल्कि उनमें से कई छोटे छोटे गाँवों से हैं। हमारे छोटे से पहाड़ी राज्य के छोटे छोटे गाँवों के बच्चों को उनसे प्रेरणा लेनी चाहिए। प्रो0 धूमल ने कहा कि पुराने समय के मुकाबले आज बहुत सारे अवसर बच्चों को मिलते हैं, प्राइमरी, मिडल और सीनियर स्तर पर और यहाँ तक कि आयु सीमा के आधार पर प्रतिस्पर्धाओं का आयोजन हो रहा है। बच्चों को चाहिए की वह इन अवसरों का लाभ उठायें और खेलों में भी अपनी प्रतिभा को निखारते हुए अपने प्रशिक्षकों से उचित प्रशिक्षण लेकर जिला और प्रदेश स्तर पर ही नहीं बल्कि राष्ट्रिय अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन कर अपना नाम रोशन करें, मैडल जीत कर लायें।

प्रो. धूमल ने कहा कि कॉमनवेल्थ गेम्ज में जब पहली बार शूटर विजय कुमार ने सिल्वर मैडल जीता था तो हमने उसे दो करोड़ रूपया बतौर इनाम में डी थी और उन्हें बद्दी बरोटीवाला में इंडस्ट्रियल प्लाट भी दिया था। इसी प्रकार एक बार शिमला के रिज पर बोक्सिंग का एक मुकाबला हो रहा था जिसमें मैं भी गया था। वहां पर प्रदेश पुलिस के एक सब इंस्पेक्टर चोधरी थे जिन्होंने राष्ट्रिय स्तर पर गोल्ड मैडल बोक्सिंग में जीता, तब मैंने वहीँ से घोषणा की थी कि वह अब इंस्पेक्टर होंगे। इस अवसर पर मण्डल अध्यक्ष कैप्टन रणजीत सिंह,स्कूल प्रशासन, स्थानीय पार्टी पदाधिकारीयों सहित सैंकड़ों प्रतिभागी बच्चे मौजूद रहे।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।