दिल्ली चुनावः नियमों की धज्जियां उड़ा रहीं पार्टियों पर चुनाव आयोग सख्त, उठाया बड़ा कदम

09:49 AM Jan 18, 2020 |

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : दिल्ली में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। वहीं भाजपा ने अपने उम्मीदवारों की सुची भी जारी कर दी है। वहीं इस दौरान चुनावी मैदान में जहां राजनैतिक पार्टियों का एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप का सिलसिला जारी है। वहीं राजनीतिक पार्टियां नियमों का उल्लंघन करने से भी नहीं कतरा रही हैं। फिर चाहे वह भाजपा हो, कांग्रेस हो या आम आदमी पार्टी। 

दिल्ली चुनाव कार्यालय की ओर से मिली जानकारी के अनुसार आचार संहिता के उल्लंघन पर तीनों ही पार्टियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है। अब तक आम आदमी पार्टी के खिलाफ सर्वाधिक नौ मुकदमे दर्ज किए जा चुके हैं जबकि कांग्रेस पर चार और भाजपा के खिलाफ एक मुकदमा दर्ज हुआ है। इसके अलावा इन तीनों ही पार्टियों की डीडी एंट्री भी दिल्ली पुलिस ने की है। 

चुनाव कार्यालय की ओर से 6 जनवरी से हर दिन आचार संहिता के सख्ती से पालन कराने का निर्देश दे रखा है। लगातार आयोग की ओर से निकायों और दिल्ली पुलिस को भी निर्देश दिए जा रहे हैं। बावजूद इसके राजनैतिक पार्टियों की शिकायतें लगातार मिल रही हैं। जनता के बीच खुद को स्वच्छ बताने और विपक्षी पार्टी को दोषी बताने का ये खेल नियमों की परवाह भी नहीं कर रहा। 

दिल्ली चुनाव कार्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आचार संहिता की पार्टियों को भलीभांति जानकारी है। इसके बाद भी राजनीतिक दल इसका उल्लंघन कर रहे हैं। चुनाव कार्यालय ने राजनैतिक पार्टियों व अन्य लोगों 111 मुकदमे अब तक दर्ज करवाये हैं। वहीं 98.93 लाख रुपये की नकदी और 127 किलोग्राम से ज्यादा नशीले पदार्थ जब्त किए हैं।