Tuesday, January 22, 2019 01:26 AM

सीपीईसी का विस्तार किया जाएगा : चीन

बीजिंग (उत्तम हिन्दू न्यूज): चीन ने सोमवार को कहा कि वह चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) को पाकिस्तान के पश्चिम तक विस्तार देगा। चीन पहले ही अफगानिस्तान को (पाकिस्तान के पश्चिम में) सीपीईसी में शामिल होने का आमंत्रण दे चुका है। इसके आगे पश्चिम में स्थित ईरान ने परियोजना में शामिल होने की रुचि दिखाई है।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा, दोनों पक्ष सीपीईसी को आगे बढ़ाएंगे। पाकिस्तान के आर्थिक विकास और पाकिस्तानी लोगों की जरूरतों के मद्देनजर हम सीपीईसी के लिए रास्तों व सहयोग की पहचान करेंगे। उन्होंने कहा, हम औद्योगिक सहयोग व लोगों की जीविका से जुड़ी परियोजनाओं में तेजी लाएंगे और सीपीईसी को पश्चिमी इलाके तक विस्तार देंगे और ज्यादा से ज्यादा लोगों को इससे फायदा पहुंचाएंगे। 

सीपीईसी में चीन के शिनजियांग में काशगर व पाकिस्तान के ग्वादर बंदरगाह को जोड़ने की परिकल्पना है। गेंग चीन के विदेश मंत्री वांग यी के बीते सप्ताह तीन दिवसीय पाकिस्तान दौरे के बारे में एक सवाल का जवाब दे रहे थे। अपने दौरे के दौरान वांग यी पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री इमरान खान से मिले।

देश की सबसे बड़ी और तेज WhatsApp News Service से जुड़ने के लिए हमारे नंब 7400043000 पर Missed Call दें। इस नंबर को Save करना मत भूलें।