कोरोना प्रभाव : 1 सप्ताह के लिए लखनऊ, कानपुर और इटावा में बंद किए गए चिड़ियाघर

लखनऊ (उत्तम हिन्दू न्यूज): कोरोनवायरस से लड़ने के लिए चिड़ियाघर प्रशासन ने भी कमर कस ली है। लखनऊ व कानपुर प्राणी उद्यान के साथ इटावा लायन सफारी को एक सप्ताह के लिए बंद कर दिया गया है। लखनऊ में चिड़ियाघर प्रशासन की ओर से जारी नोटिस में 16 से 23 मार्च तक प्राणी उद्यान बंद करने की बात कही गई है।

चिड़ियाघर निदेशक आर. के. सिंह ने बताया, "कोराना से बचाव के लिए यह फैसला लिया गया है। 24 मार्च को चिड़ियाघर खोले जाने की संभावना है। इससे पहले चिड़िया घर में सेनेटाइजर प्रयोग करने की शुरुआत की गई थी। साथ ही खांसी, जुकाम बुखार पीड़ित लोगों को यहां आने से मना किया गया था।"

वहीं कानपुर प्राणी उद्यान के निदेशक सुनील चौधरी ने कहा, "प्राणी उद्यान में रोजाना हजारों दर्शक आते हैं। शनिवार और रविवार को यह संख्या और ज्यादा होती है। लोगों के स्वास्थ्य को प्राथमिकता देते हुए प्राणी उद्यान को बंद रखने के आदेश दिए गए हैं। साथ ही क्षेत्रीय वन अधिकारी को पत्र लिखकर कर्मचारियों के लिए मास्क, ग्लव्स और सेनिटाइजर की व्यवस्था करने के आदेश दिए गए हैं।

राज्य के प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्यजीव) सुनील पाण्डेय ने बताया, "फिलहाल स्थानीय स्थिति का आकलन करते हुए तीनों निदेशकों ने चिड़ियाघर व लायन सफारी बंद करने का निर्णय लिया है। इस मामले में आज समीक्षा की जाएगी। साथ ही सेंट्रल जू अथॉरिटी से जो दिशा-निर्देश आए हैं,उन्हें देखा जाएगा।" नेशनल पार्क व अन्य अभ्यारण्य के लिए उन्होंने कहा कि यह बहुत बड़े क्षेत्र में स्थित है, साथ ही एक स्थान पर भीड़ नहीं जमा होती है। इसलिए इन्हें बंद करने का फैसला अभी नहीं लिया गया है।