बर्फबारी के बाद प्रदेश में शीतलहर का प्रकोप

चार शहरों का पारा माइनस में, मनाली, नारकंडा, खड़ापत्थर सहित कई अन्य इलाकों में सीजन का पहला हिमपात

शिमला/पी.सी. लोहमी : हिमाचल प्रदेश में अधिकांश भागों में भारी बारिश एवं बर्फबारी के चलते शीतलहर बढ़ गई है। कुल्लू जिले के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल मनाली में बुधवार रात इस सीजन का पहला हिमपात हुआ है। इसके अलावा शिमला जिले खड़ापत्थर, नारकण्डा सहित लाहोल-स्पीति, चंबा और किन्नौर के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भी हिमपात हुआ है।

वहीं बुधवार रात भर प्रदेश के मध्यवर्ती व निचले क्षेत्रों में गरज के साथ तेज बारिश होती रही। इस बर्फबारी से राज्य के चार शहरों का तापमान माइनस में पहुंच गया है। लाहौल-स्पीति के जिला मुख्यालय केलंग का तापमान माइनस 3.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और यह राज्य में सबसे ठंडा स्थल रहा। इसके अलावा मनाली में माइनस 1.2, कल्पा में माइनस 0.8 और कुफरी में माइनस 0.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजधानी शिमला में भी इस मौसम की सबसे सर्द रात रही और यहां तापमान 3.3 डिग्री सेल्सियस रहा। इसके अतिरिक्त डल्हौजी में 3.7, भुंतर में 4.3, मंडी में 5, चंबा व पालमपुर में 6.5, सुंदरनगर में 6.6, नाहन में 6.8, कांगड़ा में 8.4, धर्मशाला में 8.8, उना में 9, हमीरपुर में 9.3 और बिलासपुर में 10 डिग्री सेल्सियस रहा।

मनाली में चार सेमी. और जनजातीय क्षेत्र कल्पा में सात सेंमी हिमपात हुआ है। प्रदेश में सबसे अधिक बारिश मंडी जिले के गोहर में 45 मिमी हुई है। जबकि शिमला शहर में 15.5 मिमी बारिश दर्ज की गई। प्रदेश के अन्य स्थानों सुंदरनगर में 21.8 मिमी, भुंतर में 27.2मिमी, धर्मषशला में 16.6मिमी, ऊना में 12.6मिमी, नाहन में 17.6 मिमी, पालमपुर में 22मिमी, सोलन में 15.8 मिमी, मनाली में 32.4 मिमी, कांगडा में 16मिमी, मण्डी में 8.3मिमी, हमीरपुर में 17मिमी, चम्बा में 7मिमी, डलहौजी में 20मिमी, जुब्बड़हट्टीमें 19.8मिमी, पावंटा साहिब में 10.4मिमी, कुफरी में 3 मिमी, सलूणी में 15.4मिमी और बरठी्र में 28.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। राहत की बात यह रही कि गुरूवार को राजधानी सहित अन्य इलाकों में दिन में बादलों के बीच धूप खिली रही, जिससे ठिठुरन में आंशिक राहत मिली। इस बीच मौसम विभाग ने अब आगामी पांच-छह दिनों तक मौसम के साफ बने रहने की संभावना जताई है।

Related Stories: