कोयला तस्करीः सीबीआई की 4 राज्यों के 45 स्थानों पर छापेमारी

03:01 PM Nov 28, 2020 |

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज)-सीबीआई ने अवैध कोयला खनन मामले को लेकर चार राज्यों के 45 स्थानों पर छापेमारी की। इसकी जानकारी केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने शनिवार को दी। सीबीआई के अनुसार, ईस्ट बंगाल फील्ड्स लिमिटेड के अधिकारियों और कुछ अन्य व्यक्तियों के साथ पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश में छापेमारी चल रही है। सीबीआई के एक सूत्र ने बताया, कोयला माफियाओं के परिसरों सहित 4 राज्यों के 45 स्थानों पर सुबह से ही तलाशी जारी है। आपराधियों की तलाश की जा रही है। हालांकि, सूत्रों ने इस विषय में ज्यादा नहीं बताया है।

बता दें, ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (ईसीएल) के दो महाप्रबंधकों एवं तीन सुरक्षाकर्मियों के साथ साठगांठ कर चोरी के धंधे में कथित रूप से आरोप लगा था। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। सीबीआई ने बताया कि यह तलाशी पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश में हो रही है।


अधिकारियों ने बताया कि जांच एजेंसी ने शुक्रवार को आरोपी अनूप मांझी और अन्य लोगों के विरूद्ध मामला दर्ज किया था जिनमें ईसीएल, रेलवे और सीआईएसएफ के कुछ कर्मी शामिल हैं। अधिकारियों के अनुसार आरोप है कि मांझी उर्फ लाला कुनुसटोरिया और कोजरा इलाकों में लीज होल्ड खदानों से कोयले के अवैध खनन एवं उसकी चोरी के धंधे में कथि दो दिन पहले सीबीआई ने गुरुवार को कुछ कस्टम अधिकारियों के खिलाफ चल रहे मामले में मुंबई, पुणे और दिल्ली के आठ स्थानों पर तलाशी ली था, जिन पर आयात नीति के उल्लंघन में सामानों की खरीद-फरोख्त का काम करने का आरोप है। केंद्रीय जांच एजेंसी ने छापेमारी के दौरान 9 लाख रुपये नकद और कुछ गुप्त दस्तावेजों को बरामद किया।