Wednesday, February 20, 2019 05:10 PM

मध्यप्रदेश में ग्यारह स्थानों पर सिटी वॉक फेस्टिवल

भोपाल (उत्तम हिन्दू न्यूज): मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में बड़ी झील के नजदीक कमला पार्क से सिटी वॉक फेस्टिवल का शुभारंभ से हुआ। इस फेस्टिवल का शुभारंभ झंडी दिखाकर मुख्य सचिव बी.पी‍.सिंह और प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं पर्यटन बोर्ड के एम.डी. हरि रंजन राव ने किया। भादौ माह में सावन सरीखी रिमझिम बारिश की झड़ी के बीच सिटी वॉक शुरू हुई।

सिटी वॉक में भाग लेने वाले प्रतिभागियों ने भोपाल के ऐतिहासिक महत्व के स्थलों का भ्रमण कर बड़ी झील, राजा भोज सेतु सहित अन्य जगहों की खूबसूरती का अवलोकन कर अपने कैमरे में कैद किया। अल-सुबह बेहद खुशनुमा मौसम में बड़ी झील और ऐतिहासिक कमलापति महल पहुँचकर प्रतिभागियों ने भोपाल की सुहानी सुबह का नजारा देखा और सिटी वॉक का आनंद भी उठाया।

प्रदेश में 11 स्‍थानों पर सिटी वॉक फेस्टिवल मध्‍यप्रदेश टूरिज्‍म बोर्ड की पहल पर इंडिया सिटी वॉक तथा इंडिया विथ लोकल्‍स संस्‍था के सहयोग से किया जा रहा है। इसकी पहली कड़ी में आज भोपाल के साथ इंदौर, जबलपुर, ग्‍वालियर और चंदेरी में भी सिटी वॉक आयोजित की गई।

प्रतिभागियों को भोपाल के इतिहास, समृद्ध संस्कृति, नवाबी दौर के ऐतिहासिक घटना-क्रम और शान-ओ-शौकत से झीलों और ताल-तलैयों की नगरी के राजधानी के रूप में विकास क्रम से अवगत करवाया गया। सिटी वॉक की वॉक लीडर सुश्री पूजा सक्‍सेना तथा सुश्री दृष्टि सक्‍सेना अगुआई में कमला पार्क से प्रारंभ होकर गौहर महल, खिरनी वाला मैदान, सदर मंजिल, मोती मस्जिद आदि से होकर इकबाल मैदान पहुँची। इस कार्यक्रम में नागरिक, खिलाड़ी, अधिकारी, पुलिसकर्मी और टूरिज्‍म बोर्ड के अधिकारी एवं कर्मचारी शामिल थे। सिटी वॉक लीडर को प्रमाण-पत्र प्रदान किए गए। टूरिज्‍म बोर्ड की ओर से सभी प्रतिभागियों का आभार व्‍यक्‍त किया गया।

रविवार 9 सितम्‍बर को भी भोपाल, ग्‍वालियर, खजुराहो, उज्‍जैन, इंदौर, जबलपुर, पन्‍ना, ओरछा में सिटी वॉक आयोजित की जा रही है। यह कार्यक्रम आम लोगों में अपने शहर के प्रति जागरूकता, लगाव और गौरव की भावना उत्‍पन्‍न करने के मकसद से टूरिज्‍म बोर्ड द्वारा सिटी वॉक फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है।
 

देश की सबसे बड़ी और तेज WhatsApp News Service से जुड़ने के लिए हमारे नंब 7400043000 पर Missed Call दें। इस नंबर को Save करना मत भूलें।