भारतीय सीमा में फिर घुसे चीनी सैनिक, ITBP ने किया विरोध

देहरादून (उत्तम हिन्दू न्यूज) : चीनी सेना के जवानों ने बीते अगस्त के महीने में तीर बार भारतीय सीमा का अतिक्रमण किया। यह चौकाने वाले खुलासे एक रिपोर्ट में किया गया है। मसलन भारत और चीन के विगत लंबे समय से सीमा पर विवाद जारी है। चीन लगातार दोस्ती का दावा करता है लेकिन उसकी चाल कुछ और ही बयां करती है। एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि चीन ने अगस्त के महीने में तीन बार भारतीय सरज़मीं में घुसपैठ की है। 

उक्त रिपोर्ट के मुताबिक चीन ने उत्तराखंड के बाराहोती में 6 अगस्त, 14 अगस्त और 15 अगस्त को घुसपैठ की। इस दौरान चीन की सेना पीपल्स लिब्रेसन आर्मी (पीएलए) के सैनिक और कुछ सिविलियन, बाराहोती की रिमखिम पोस्ट के नज़दीक दिखाई दिए। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि चीनी सैनिक करीब 4 किलोमीटर तक भारतीय सीमा के अंदर घुस आए थे। रिपोर्ट की मानें, तो जब 15 अगस्त को हमारा देश आज़ादी की सालगिरह मना रहा था तब चीनी सैनिक भारतीय सीमा में घुसपैठ कर रहे थे। आईटीबीपी के कड़े विरोध के बाद चीन के सैनिक और उनके नागरिक वापस चले गए।

चीन और भारत के बीच इससे पहले डोकलाम को लेकर विवाद हो चुका है। जहां पर 72 दिनों के लिए भारत और चीन की सेनाएं आमने-सामने थीं। हालांकि, इस विवाद को सुलझा लिया गया था लेकिन इस दौरान माहौल पूरी तरह से गर्म था। दोनों देशों की सरकारें लगातार बॉर्डर पर शांति की बातें कहती रही हैं। हालांकि ज़मीन पर तस्वीर कुछ और ही नजऱ आती है। इससे पहले भी अरुणाचल प्रदेश और अन्य सीमाओं पर चीनी सैनिकों ने अनाधिकृत रूप से अतिक्रमण किया है।

Related Stories: