केंद्र ने सांसद प्रताप बाजवा की सुरक्षा वापस करने के लिए कहा

चंडीगढ़  (विज): पंजाब सरकार की तरफ से प्रदेश कांग्रेस के पूर्व प्रधान और राज्यसभा सांसद प्रताप सिंह बाजवा की सुरक्षा वापस लेने के फैसले को केंद्र सरकार ने गलत ठहरा दिया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पंजाब की मुख्य सचिव को पत्र भेजकर राज्य स्तर पर प्रताप बाजवा का सुरक्षा कवर फिर से बहाल करने को कहा है।


पिछले साल अगस्त में राज्य सरकार ने यह कहते हुए प्रताप बाजवा को दी गई पुलिस सुरक्षा वापस ले ली थी कि उनको पहले से ही केंद्रीय सुरक्षा मिली हुई है और उनको किसी तरह का कोई खतरा न होने की रिपोर्ट मिली हैं।

पंजाब सरकार का यह भी कहना था कि राज्य पुलिस द्वारा बाजवा को दी गई सुरक्षा का कोई मकसद नहीं रह गया क्योंकि उन्होंने सीधे तौर पर गृह मंत्री अमित शाह से केंद्रीय सुरक्षा हासिल कर ली है। ऐसी स्थिति में दोहरी सुरक्षा व्यवस्था को कारगर नहीं माना जा सकता। विशेष रूप से तब, जब राज्यसभा सांसद ने राज्य की पुलिस में कोई भरोसा न दिखाते हुए केंद्रीय सुरक्षा प्राप्त करना मुनासिब समझा हो।
पंजाब सरकार के फैसले पर एतराज जताते हुए प्रताप बाजवा ने केंद्र सरकार से अपील की थी कि उन्हें राज्य में सुरक्षा कवर दिया जाए। गृह मंत्रालय को लिखे पत्र में उन्होंने अपने परिवार पर पहले हुए आतंकी हमलों का हवाला देते हुए सुरक्षा की मांग की थी। गृह मंत्रालय ने उनके पत्र पर संज्ञान लेते हुए राज्य सरकार से कहा है कि बाजवा को फिर से पंजाब पुलिस का सुरक्षा कवर मुहैया कराया जाए।