केंद्र ने मानी पंजाब की मांग, नकोदर से अमृतसर तक होगी ग्रीन फील्ड कनेक्टिविटी- घटेगा अमृतसर से दिल्ली एयरपोर्ट का सफर

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज)- केंद्रीय भूतल परिवहन और राज्यमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने दिल्ली -अमृतसर एक्सप्रेसवे के एक भाग के रूप में पंजाब के नकोदर से सुल्तानपुर लोधी, खडूर साहिब होते हुए अमृतसर तक ग्रीन फील्ड कनेक्टिविटी बनाए जाने की मांग मान ली है। इसके साथ ही गडकरी ने यह भी कहा है कि अमृतसर से गुरदासपुर के बीच सिग्नल फ्री रोड बनाई जाएगी, जिससे गुरदासपुर से आगे जाने के लिए लोगों के पास अमृतसर से या करतारपुर के जरिये आगे बढ़ने का विकल्प रहेगा।


केन्द्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने इस बात की घोषणा मंगलवार को एक वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए आयोजित की गयी एक बैठक में की। बैठक में भूतल परिवहन मंत्री के आलावा, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह, खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल, नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी शामिल थे।

बैठक में गडकरी ने कहा कि ग्रीन फील्ड कनेक्टिविटी के बन जाने से न केवल अमृतसर जाने के लिए कम दूरी तय करनी होगी, बल्कि सुल्तानपुर लोधी, गोइंदवाल साहिब, श्री खडूर साहिब और डेरा नानक करतारपुर साहिब जाने में भी कम समय लगेगा।

उन्होंने यह भी कहा कि इस एक्सप्रेसवे के बन जाने पर अमृतसर से दिल्ली अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट आने में 4 घंटे की बचत होगी जबकि अभी आने में 8 घंटे लगते हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब के लोगों की यह पुरानी मांग थी। गौरतलब है प्रोजेक्ट के पहले फेज के निर्माण पर 2500 करोड़ की लागत आयेगी। इन सड़क मार्गो का निर्माण भारतमाला परियोजना के रूप में की जा रही है। ध्यान रहे कि इस सड़क मार्ग के लिए एलायमेंट का काम जनवरी माह में ही कर लिया गया था। फिलहाल इस परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण का काम जारी है।