कैंडी टेस्ट : श्रीलंका में 17 साल बाद इंग्लैंड ने जीती टेस्ट सीरीज

कैंडी (उत्तम हिन्दू न्यूज): मोइन अली और जैक लीच की शानदार गेंदबाजी के दम पर इंग्लैंड ने श्रीलंका को दूसरे टेस्ट मैच में 57 रनों से हरा दिया। पल्लेकेले इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए इस मैच में मिली जीत का साथ ही इंग्लैंड ने 17 साल बाद श्रीलंका में टेस्ट सीरीज में जीत हासिल की है। मेहमान टीम ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 की अजय बढ़त हासिल कर ली है। दोनों टीमों के बीच तीसरा टेस्ट मैच कोलंबो में 23 से 27 नवम्बर तक खेला जाएगा। हालांकि, 2-0 की अजय बढ़त के साथ इंग्लैंड ने इस सीरीज को अपने नाम कर लिया है। 

इंग्लैंड ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। उसने पहली पारी में 290 रनों का स्कोर खड़ा किया। इसमें सैम कुरान (64) और जोस बटलर (63) ने सबसे अधिक रन बनाए। इस पारी में श्रीलंका के लिए दिलरुवान परेरा ने सबसे अधिक चार विकेट लिए, वहीं मलिंदा पुष्पकुमारा ने तीन विकेट हासिल किए। श्रीलंका ने इसके बाद अपनी पहली पारी में रोशल सिल्वा (85), दिमुथ करुणारत्ने (63) और धनंजय डी सिल्वा (59) की अर्धशतकीय पारियों के दम पर 336 रनों का स्कोर बनाया। इस पारी में मेहमान टीम के लिए आदिल राशिद और जैक ने तीन-तीन विकेट हासिल किए, वहीं मोइन अली को दो सफलताएं मिली। 

कप्तान जोए रूट (124) की शानदार शतकीय पारी और बेन फोक्स (65) तथा रोरी बर्न्‍स (59) के अहम योगदान के दम पर इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी में 346 रनों का स्कोर खड़ा किया और श्रीलंका को 301 रनों का लक्ष्य दिया। अकीला धनंजय ने इस पारी में श्रीलंका के लिए सबसे अधिक छह विकेट हासिल किए। इसके अलावा, परेरा को तीन सफलताएं मिली। 

श्रीलंका की टीम एंजलो मैथ्यूज (88) और दिमुथ (57) की अर्धशतकीय पारियों के दम पर भी लक्ष्य को हासिल नहीं कर सका और 243 रनों पर मेजबान टीम की दूसरी पारी समाप्त हो गई। इसके कारण श्रीलंका को 57 रनों से हार का सामना करना पड़ा। इंग्लैंड के लिए इस पारी में जैक ने सबसे अधिक पांच विकेट हासिल किए, वहीं मोइन को चार विकेट मिले। 
 

Related Stories: