कनाडा पुलिस इंटेलीजेंस प्रमुख गिरफ्तार

10:35 AM Sep 14, 2019 |

ओटावा (उत्तम हिन्दू न्यूज): कनाडा में रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) के महानिदेशक को सिक्योरिटी ऑफ इनफॉर्मेशन एक्ट के तहत गिरफ्तार कर लिया गया है। सीटीवी ने यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, महानिदेशक केमरॉन ओर्टिस पर सिक्योरिटी ऑफ इनफोर्मेशन एक्ट के तीन भागों और कनाडाई आचार संहिता के दो भागों के तहत मामला दर्ज किया गया है।

सिक्योरिटी ऑफ इनफोर्मेशन एक्ट कनाडा का राष्ट्रीय सुरक्षा कानून है जिसके तहत विदेशी ताकतों द्वारा जासूसी समेत सुरक्षा संबंधित सभी मामलों को देखा जाता है। ऑर्टिज (47) के खिलाफ आरोप-पत्र में कुल सात आरोप लगाए गए हैं। सात में से दो आरोप जनवरी 2015 से लेकर गुरुवार को उनकी गिरफ्तारी के बीच के हैं।

ऑर्टिस ने अभी तक वकील नहीं किया है, लेकिन वे शुक्रवार दोपहर को ओटावा कोर्ट हाउस में वीडियो लिंक के माध्यम से पेश हुए। प्रॉसिक्यूटर जॉन मैकफारलेन ने सुनवाई के बाद कहा, "उन पर आरोप हैं और हम यह मानते हैं कि उन्होंने ऐसे लोगों को देने के लिए संवेदनशील जानकारी जुटाई और संग्रहित की जिन्हें यह जानकारी नहीं दी जानी चाहिए।"

जन सुरक्षा मंत्री के कार्यालय के एक प्रवक्ता राल्फ गूडेल ने सीटीवी न्यूज को ईमेल के माध्यम से दिए एक बयान में कहा कि कनाडावासी अब अपनी सुरक्षा और अधिकारों के लिए सिक्योरिटी एंड इंटेलीजेंस एजेंसियों पर विश्वास बहाल कर सकते हैं। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन टड्रो ने इस मामले पर संवाददाताओं से कहा, "मुझे उनकी गिरफ्तारी की जानकारी है। मैं आपको आश्वस्त करता हूं कि प्रशासन इसे बेहद गंभीरता से लेगा।"