+

अब सांस के नमूने से 1 मिनट में कोरोना की सटीक जानकारी देगा 'ब्रीदोनिक्स', सार्वजनिक उपयोग को मिली मंजूरी

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): कोरोना के पहचान के लिए अलग-अलग तरीके अपनाए जा रहे हैं। इस बीच सिंगापुर ने 'गो कोविड-19' नाम से नए सांस परीक्षण को मंजूरी दी है। इस टेस्ट के
अब सांस के नमूने से 1 मिनट में कोरोना की सटीक जानकारी देगा 'ब्रीदोनिक्स', सार्वजनिक उपयोग को मिली मंजूरी

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): कोरोना के पहचान के लिए अलग-अलग तरीके अपनाए जा रहे हैं। इस बीच सिंगापुर ने 'गो कोविड-19' नाम से नए सांस परीक्षण को मंजूरी दी है। इस टेस्ट के बारे में दावा है कि यह सिर्फ एक मिनट में कोरोना संक्रमण की सटीक जानकारी देता है। 

Breathonix's Covid-19 breath test gets provisional approval in Singapore

सिंगापुर की नेशनल यूनिवर्सिटी के स्पिन ऑफ स्टार्टअप के बनाया यह टेस्ट डिवाइस ब्रीथोनिक्स में किसी ब्रीद एनालाइजर की तरह सांस के नमूने से व्यक्ति के श्वांस लेने के पैटर्न का विश्लेषण कर मशीन लर्निंग एल्गोरिद्म से संक्रमण की सटीक पुष्टि करता है। सिंगापुर ने इस डिवाइस के सार्वजनिक उपयोग की मंजूरी भी दे दी है।

इस ब्रीद एनालाइज़र जैसे कोरोना डिटेक्ट उपकरण को बनाने वाली स्टार्टअप टीम में सिंगापुर नेशनल यूनिवर्सिटी की डॉ जिआ झुनन, डु फैंग और यूनिवर्सिटी के इनोवेशन एंड एंटरप्राइज विभाग के डेप्टी प्रेजिडेंट प्रोफेसर फ्रेड्डी बोए शामिल हैं। सिंगापुर स्वास्थ्य विभाग ने इस उपकरण से हवाई अड्डे पर यात्रिओं की स्क्रीनिंग भी शुरू कर दी है, साथ ही रैपिड एंटीजन टेस्ट भी किये जा रहे हैं। 

Singapore provisionally approves 60-second COVID-19 breathalyser test |  Reuters

डॉ जिआ झुनन ने बताया की यह डिवाइस दरअसल कैंसर कोशिकाओं की पहचान करने के लिए विकसित किया गया था। लेकिन कोरोना काल में बड़े स्तर पर टेस्ट करने की ज़रूरत को देखते हुए इसे मॉडिफाई करके हमने कोविड टेस्ट के रूप में डिज़ाइन किया और इसका परिणाम भी सटीक रहा।
 

शेयर करें
facebook twitter