चीन को बड़ा झटका, अब iPhone 11 होगा 'मेड इन इंडिया'; घट सकती है कीमतें 

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत में अब एप्पल कंपनी ने आईफोन 11 बनाना शुरु कर दिया है, जो चीन के लिए बड़ा झटका है। फिलहाल ऐपल भारत में चीन निर्मित आईफोन भी बेच रही है और यही वजह मानी जा रही है कि उसने आईफोन 11 के दाम कम नहीं किए हैं। भारत में निर्माण शुरू होने से कंपनी को 22 प्रतिशत इंपोर्ट ड्यूटी का फायदा होगा। जानकारों का मानना है कि कुछ समय बाद आईफोन की कीमतों में कटौती देखने को मिल सकती है। बता दें कि भारतीय मोबाइल मार्केट में ऐपल का 2-3 प्रतिशत मार्केट शेयर है।

iPhone 11 review: The best iPhone for most people Review | ZDNet

Apple के पास अपने iPhone मॉडल के लिए आपूर्तिकर्ताओं के रूप में Foxconn, Wistron और Pegatron है और ये तीनों इस समय भारतीय बाज़ार में भारी निवेश कर रहे हैं। इंडस्ट्री के दो सीनियर एग्जिक्यूटिव्स का कहना है कि ऐपल बेंगलुरु के करीब Wistron प्लांट में नया iPhone SE बनाने के प्लान पर विचार कर रही है। इस प्लांट में पहले वाला iPhone SE बनता रहा है।

Apple iPhone 11 review: the phone most people should buy - The Verge

हालिया कदम एप्पल की मैन्युफैक्चरिंग के देश में बढ़ते लोकलाइजेन की ओर इशारा करता है। कंपनी, सरकार की प्रॉडक्शन लिंक्ड इनसेंटिव (PLI) स्कीम के तहत बेनेफिट्स का फायदा उठाना चाहती है। एक एग्जिक्यूटिव ने बताया कि इस कदम से ऐपल को चीन के बाहर भी अपना प्रॉडक्शन बेस बढ़ाने में मदद मिलेगी, खासकर ऐसे समय में जबकि अमेरिका और चीन के रिश्तों में तनाव है।  

Apple will reopen a handful of US stores next week - The Verge
 
स्टोर्स पर पहुंचने लगे भारत में बने आईफोन
भारत में बने कंपनी के डिवाइस स्टोर्स पर पहुंचने शुरू हो गए हैं। आईफोन 11 के अलावा कंपनी भारत में आईफोन XR और आईफोन 7 का भी उत्पादन कर रही है। आईफोन XR का फॉक्सकॉन और आईफोन 7 का विस्ट्रोन फैक्ट्री में उत्पादन किया जा रहा है। हालांकि, कंपनी की तरफ से इस संबंध में कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। गौरतलब है कि पिछले साल लॉन्च हुआ आईफोन 11 कंपनी का भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाले आईफोन है।