दोहा-अमृतसर सीधी उड़ान से प्रवासी पंजाबियों को बड़ी राहत

अमृतसर (उत्तम हिन्दू न्यूज): वैश्विक महामारी कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ के कारण स्थगित अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के फिर से शुरू होने के बाद चार जुलाई से दोहा और अमृतसर के बीच कता एयरवेज की दैनिक सीधी उड़ानों का संचालन किये जाने से प्रवासी पंजाबियों को बड़ी राहत मिल रही है।

फ्लाई अमृतसर इनिशिएटिव (एफएआई) के नार्थ अमेरिका संयोजक अनंतदीप सिंह ढिल्लो ने सोमवार को यहां जारी वयान में कहा कि दोहा में हवत हमद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से कतर एयरवेज की उड़ानों की शुरुआत कनाडा में प्रवासी पंजाबियों के लिए अच्छी खबर है। उन्होंने कहा, “कतर एयरवेज दोहा और अमृतसर के बीच दैनिक सीधी उड़ानों का संचालन कर रहा है, जो दोहा से मॉन्ट्रियल, कनाडा के लिए चार साप्ताहिक उड़ानों सहित लगभग नौ उत्तर अमेरिकी गंतव्यों के लिए लघु पारगमन कनेक्शन प्रदान करता है। ” उन्होंने कहा कि कतर एयरवेज द्वारा इस नए मार्ग की शुरुआत के साथ, अब दोहा के माध्यम से अमृतसर से कनाडा के लिए सात-साप्ताहिक उड़ानें होंगी।

ढिल्लों ने कहा कि हर साल पंजाब से हजारों छात्र उच्च अध्ययन के लिए कनाडा जाते हैं, जबकि उसी समय कनाडा में बसने वाले हजारों अप्रवासी हर साल पंजाब वापस आते हैं। उनके वर्तमान विकल्प या तो दिल्ली के लिए उड़ान भरना हैं और फिर पंजाब से दिल्ली के लिए सड़क मार्ग से आगे की उड़ानों या यात्रा पर जाते हैं। यहां तक ​​कि एयर इंडिया और एयर कनाडा द्वारा दिल्ली-टोरंटो उड़ानों के संचालन के साथ, क्षेत्र के यात्रियों को दिल्ली के माध्यम से यात्रा करने में काफी असुविधा का सामना करना पड़ रहा है, जिसमें आव्रजन, लंबे समय तक का समय और उनके सामान की पुन: जांच शामिल है। इन उड़ानों से अब मॉन्ट्रियल और टोरंटो के लिए निर्बाध संपर्क हो जाएगा, जिससे हजारों लोगों के लिए पंजाब जाना आसान हो जाएगा।

फ्लाई अमृतसर इनिशिएटिव के ग्लोबल संयोजक, समीप सिंह गुमटाला ने कहा, “कतर एयरवेज ने हाल ही में कनाडा सरकार के साथ मिलकर अमृतसर हवाई अड्डे से लगभग 8000 कनाडाई नागरिकों को हाल के संकट के दौरान सुरक्षित रूप से घर वापस लाया गया जो कि इस कंपनी द्वारा विश्व भर से लाए गए 16000 कनाडाई लोगों की कुल संख्या का आधा है। एयरलाइन ने अमृतसर से टोरंटो, वैंकूवर और मॉन्ट्रियल के लिए लगभग 20 चार्टर्ड निकासी उड़ानें संचालित कीं। उन्होने कहा कि अब समय आ गया है कि दुनिया की प्रमुख एयरलाइंस, अब टोरंटो, वैंकूवर और लंदन जैसे गंतव्यों के लिए अमृतसर हवाई अड्डे की वास्तविक क्षमता को जानकर निकट भविष्य में अमृतसर के लिए सीधी उड़ानें शुरू करने पर विचार करेगी। ”