भावांतर भरपाई योजना को बनाएंगे और अधिक लाभकारी : मनोहर लाल

नारायणगढ़/अंबाला (राजेन्द्र भारद्वाज) : हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि सब्जी उत्पादक किसानो के हक में भावांतर भरपाई योजना को और अधिक लाभकारी बनाया जाएगा। इसके लिए सभी मंडियों में गुणवत्ता जांच लैब, खरीददार न होने पर सरकारी खरीद एजेंसी द्वारा खरीद करवाई जाएगी तथा औसतन मूल्य की गणना नजदीक की चार मंडियों के भाव के आधार पर तय की जाएगी।

मुख्यमंत्री आज अम्बाला जिला के नारायणगढ़ अनाज मंडी में 50 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाली महाराणा प्रताप बागवानी रिजनल सेंटर सहित 135 करोड़ रुपए की 10 विकास परियोजना का उदघाटन व शिलान्यास करने उपरांत भावांतर भरपाई धन्यवाद रैली को सम्बोधित कर रहे थे। इस रैली का आयोजन नारायणगढ़ के विधायक एवं श्रम व रोजगार राज्य मंत्री नायब सिंह सैनी द्वारा किया गया था। 

उन्होंने सफल रैली को देखते हुए नारायणगढ़ विधानसभा क्षेत्र के विकास के लिए 85 करोड़ रुपए उपलब्ध करवाने की घोषणा की। उन्होंने यह रहस्योद्घाटन भी किया कि शीघ्र ही प्रदेश में गरीब लोगों को सस्ती दरों पर बिजली उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि अम्बाला सहित पंचकूला, गुरूग्राम, फरीदाबाद, फतेहाबाद व सिरसा 6 जिलों के 2800 गांवो में 24 घंटे बिजली उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि लोगों ने बिजली चोरी रोकने में सहयोग दिया है और इससे प्राप्त होने वाला राजस्व बिजली सुधार व विस्तार पर खर्च किया जा रहा है। रैली में जुटी अपार भीड़ से गदगद मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य मंत्री नायब सिंह सैनी ने मात्र चार दिन के समय में एक सफल रैली का आयोजन करके सिद्ध का दिया है कि प्रदेश के सब्जी उत्पादक किसान सरकार की नीतियों से पूरी तरह संतुष्ट हैं। 

14 खरीफ फसलों के समर्थन मूल्यों में डेढ गुणा लाभ के साथ घोषित करने के लिए मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह वर्ष 2022 में किसानो की आय को दोगुनी करने की दिशा में उठाया गया एक और कदम है। उन्होंने कहा कि जनता की सेवा करना ही उनका मकसद है। उन्होंने हर वर्ग के कल्याण के लिए कार्य किया है। विद्यार्थियों की मांग पर 1995 से बंद छात्र संघ के चुनाव करवाने का सरकार ने निर्णय लिया है और इस वर्ष छात्र संघ के चुनाव करवाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि हर वर्ग के कल्याण के लिए सरकार अधिकारियों से योजनाएं तैयार करवाती है। 

रैली को सांसद रत्न लाल कटारिया, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्ण कुमार बेदी, खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्त मामले राज्य मंत्री कर्ण देव कम्बोज, सहकारिता राज्य मंत्री मनीष ग्रोवर, विधायक असीम गोयल, बलवंत सढ़ौरा, किसान प्रकोष्ठ के अध्यक्ष समय सिहं भाटी ने भी सम्बोधित किया।

Related Stories: