क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज रहे भरत अरुण ने बताया भारतीय पेसरों की सफलता का राज

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की क्रिकेट टीम को लम्बे से तेज गेंदबाजों की यूनिट की जरूरत रही है। हमारे पास महान तेज गेंदबाज रहे, लेकिन कभी ऐसा आक्रमण नहीं रहा जो बल्लेबाजों के लिए सिरदर्द बन सके। हाल के समय में इशांत शर्मा, उमेश यादव, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह मिलकर एक अच्छा लाइन अप बनाते हैं। ये चारों मिलकर एक ऐसा अटैक तैयार करते हैं, जिसने सामने अधिकांश बल्लेबाज टिक नहीं पाते। भारतीय टीम के गेंदबाजी कोच भरत अरुण को अच्छी गेंदबाजी तैयार करने का श्रेय अक्सर दिया जाता है।

Team India bowling coach Bharat Arun told, before going to the ...

तेज गेंदबाज रहे भरत अरुण ने एक इंटरव्यू में बात करते हुए कहा, ''वर्कलोड मैनेजमेंट भारतीय तेज गेंदबाजों की सफलता का जिम्मेदार है।'' उन्होंने इनसाइट आउट के एक एपिसोड में बताया कि किस तरह मैदान पर मूवमेंट खिलाड़ी के वर्कलोड को समझने में सहायक होता है। 

गेंदबाजी कोच भरत अरुण ने बताया ...

 जब उनसे पूछा गया कि ऋषभ पंत या केएल राहुल में से बेहतर कौन है विकेटकी पर तो उन्होंने कहा, ''जब हम वर्कलोड मैनेजमेंट की बात करते हैं तो हमें यह देखना होता है कि एक गेंदबाज को कितने ओवर फेंकने हैं, लेकिन जब एक गेंदबाज खुद को ओवर एक्सपर्ट बना लेता है तो उस पर नियंत्रण आसान नहीं होता। इसलिए हम गेंदबाज के मैदान पर मूवमेंट्स को मॉनिटर करने के लिए जीपीएस ट्रेकर का प्रयोग करते हैं।''