Friday, May 24, 2019 12:27 AM

बजरंग और प्रवीण राणा स्वर्ण से एक कदम दूर

नयी दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के स्टार पहलवान बजरंग पूनिया और प्रवीण राणा ने चीन में चल रही एशियाई कुश्ती प्रतियोगिता के फ्री स्टाइल में अपने अपने वर्गों के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों के स्वर्ण विजेता तथा विश्व चैंपियनशिप के रजत विजेता बजरंग ने अपने सभी मुकाबले आसानी से जीतते हुये 65 किग्रा फ्री स्टाइल वर्ग के फाइनल में जगह बना ली।

बजरंग ने पहले राउंड में श्रीलंका के डिवोशन चार्ल्स फर्नाडों को 10-0 से पीटा और फिर क्वार्टरफाइनल में ईरानी पहलवान पेईमैन बियोकागा बियाबानी को 6-0 से तारे दिखा दिए। भारतीय पहलवान ने सेमीफाइनल में उज्बेकिस्तान के सिरोजिदिन खासानोव को 12-1 से हराकर फाइनल में जगह बना ली जहां उनका मुकाबला कजाखिस्तान के सयातबेक ओकासोव से होगा। 

79 किग्रा में प्रवीण राणा ने शानदार प्रदर्शन किया और फाइनल में जगह बना ली। राणा ने क्वालिफिकेशन में मंगोलिया के टग्स एर्डेन डेनजेनशाराव को 6-2 से, क्वार्टरफाइनल में जापान के यूता एबे को 6-6 से और सेमीफाइनल में कजाखिस्तान के गेलेमझान उसेरबाएव को 3-2 से पराजित किया। राणा का फाइनल में बहमन मोहम्मद तैमूरी से मुकाबला होगा। भारत के दो पहलवान रवि कुमार 57 किग्रा वर्ग और सत्यव्रत कादियान 97 किग्रा वर्ग के कांस्य पदक मुकाबले में पहुंच गये हैं जबकि रजनीश को 70 किग्रा वर्ग में हार का सामना करना पड़ा। 

रवि ने रेपचेज में ताइपे के चिया सो लियू को 4-0 से पराजित कर कांस्य पदक मुकाबले में जगह बनाई जहां उनका सामना जापान के यूकी ताकाहाशी से होगा। सत्यव्रत 97 किग्रा के क्वार्टरफाइनल में हार गये थे लेकिन उन्हें हराने वाले मंगोलियाई पहलवान के फाइनल में पहुंचने के कारण सत्यव्रत को कांस्य पदक मुकाबले में उतरने का मौका मिल गया जहां उनका सामना चीन के हाओबिन गाओ से होगा। 70 किग्रा में रजनीश को पहले ही दौर में ईरान के योनेस आलियकबार से 0-11 से हार का सामना करना पड़ा था। ईरानी पहलवान के सेमीफाइनल में हारने से रजनीश की आगे जाने की चुनौती समाप्त हो गयी। 
 

देश की सबसे बड़ी और तेज WhatsApp News Service से जुड़ने के लिए हमारे नंब 7400023000 पर Missed Call दें। इस नंबर को Save करना मत भूलें।