पाक मंत्री के बयान पर कैप्टन ने दिया जवाब, सिद्धू से अपील- इमरान से मिलते वक्त सावधानी बरतें

चंडीगढ़ (उत्तम हिन्दू न्यूज): करतारपुर कॉरिडोर पर पाक के रेल मंत्री शेख रशीद के बयान के बाद पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पलटवार किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राशिद ने इस गलियारे के पीछे पाकिस्तान के इरादों को पूरी तरह नंगा करके रख दिया है जबकि भारत को उम्मीद थी कि यह सेतु दोनों देशों के दरमियान शान्ति के सेतु के तौर पर उभरेगा।

मुख्यमंत्री ने राशिद की टिप्पणी का भी सख्त नोटिस लिया कि, यह गलियारा भारत को ठेस पहुंचाएगा और करतारपुर गलियारे के द्वारा जनरल बाजवा द्वारा दिया ज़ख्म हमेशा चुभता रहेगा। इसको भारत की सुरक्षा और अखंडता के विरुद्ध खुलेआम और स्पष्ट ख़तरा बताते हुए कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने पाकिस्तान को चेतावनी दी कि पड़ोसी देश किसी तरह की गलतफहमी पैदा करने का यत्न न करे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गलियारे के खुलने से हमारे तरफ से किये गए धन्यवाद को कमज़ोरी समझने की भूल न करो। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान द्वारा सरहद और लोगों पर हमला करने की किसी भी कोशिश का भारत मुँह तोड़ जवाब देगा। उन्होंने कहा कि भारत किसी भी कीमत पर उसके विरुद्ध पाकिस्तान की घातक कोशिशों को पूरा नहीं होने देगा। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान द्वारा जाने वाले ऐसे किसी भी यत्न का ऐसा बदला लिया जायेगा कि वह बच भी नहीं सकेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने इस मसले पर बार-बार सावधानी बरतने पर ज़ोर दिया है। उन्होंने चेतावनी दी कि इस गलियारे के द्वारा पाकिस्तान द्वारा सिखों का दिल जीतने की कोशिशें की जा रही हैं जिससे आईएसआई की शह प्राप्त रिफरैंडम-2020 के एजंडे को आगे बढ़ाया जा सके।

विभिन्न तथ्यों से स्पष्ट हो चुका है कि बाजवा ने इमरान खान के शपथ ग्रहण समारोह में नवजोत सिद्धू से गलियारे संबंधी फैसले का खुलासा किया था। इमरान ने तो तब पदभार भी नहीं संभाला था, फिर भी बाजवा ने सिद्धू से इस बारे में बात की। अब यह कैसे संभव है कि गलियारे के पीछे बाजवा नहीं था। सीएम ने सिद्धू से भी अपील की इमरान खान से मिलते समय सावधानी बरतें। पाक पीएम के साथ अपनी निजी दोस्ती का अपने फैसले पर असर न पड़ने दें, क्योंकि यह भारत के हितों के लिए घातक साबित हो सकता है।

गौरतलब है कि शेख रशीद ने शनिवार को कहा था कि करतारपुर कॉरिडोर को खोले जाने का विचार आर्मी चीफ बाजवा के दिमाग की उपज था। मंत्री ने कहा, 'करतारपुर कॉरिडोर को खोलकर जनरल बाजवा ने भारत को जिस तरह के घाव दिए हैं उसे वह हमेशा याद रखेगा।' अमरिंदर सिंह से पहले रशीद के बयान पर केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने भी सख्त लहजे में जवाब दिया था।
 
नित्यानंद राय ने कहा था कि डेरा बाबा नानक पर करतारपुर साहिब कॉरिडोर बीएसएफ के हाथों पूरी तरह सुरक्षित है। उन्होंने कहा, 'हमारे जवानों की मेहनत की वजह से दुश्मनों को घुसपैठ या किसी अपराध को अंजाम देने से पहले कई बार सोचना होगा।'