Tuesday, September 25, 2018 08:26 PM

कम्प्यूटर प्रशिक्षण के लिए 12 तक करें आवेदन : संजय

धर्मशाला (विजयेन्द्र शर्मा) : जिला युवा सेवा एवं खेल अधिकारी संजय शर्मा ने जानकारी दी है कि युवा सेवा एवं खेल विभाग कांगड़ा द्वारा राज्य युवा बोर्ड के माध्यम से पहले की तरह इस वित्त वर्ष में भी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के युवाओं में कौशल विकास हेतु एक वर्ष का नि:शुल्क कम्पयूटर प्रशिक्षण प्रदान किया जाना है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2018-19 में जिला कांगड़ा से 7 युवाओं को एक वर्ष का कम्पयूटर प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। 
उन्होंने बताया कि पहले कम्पयूटर प्रशिक्षण की आवेदन की अन्तिम तिथि 5 सितम्बर निर्धारित की गई थी परन्तु सुपात्र युवाओं की सुविधा के लिए अब आवेदन की तिथि बढ़ाकर 12 सितम्बर निर्धारित की गई है।

कम्पयूटर प्रशिक्षण के लिए पात्रता
शर्मा ने बताया कि इस कार्यक्रम के लिए प्रशिक्षणार्थी की आयु 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए। शैक्षणिक योग्यता बारहवीं पास होने के अलावा घर से कोई भी व्यक्ति सरकारी व अर्धसरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए। प्रक्षिणार्थी के घर की सालाना आय 2 लाख से कम होनी चाहिए। कार्यक्रम में ग्रामीण युवाओं को प्राथमिकता दी जाएगी। प्रशिक्षणार्थी प्रशिक्षण को बीच में ही न छोड़ दे इसके लिए उनसे शपथ पत्र लिया जाएगा। जिन युवाओं को पहले यह प्रशिक्षण प्रदान किया गया है उन्हें दोबारा चयनित नहीं किया जाएगा।

जिला युवा सेवा एवं खेल अधिकारी ने बताया कि युवाओं को यह प्रशिक्षण राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी तथा इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग और कम्पयूटर कक्षाओं के मान्यता प्राप्त संस्थानों से करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि नियमित पढ़ाई करने वाले छात्र प्रशिक्षण के लिए आवेदन न करें।  उन्होंने बताया कि इच्छुक एवं पात्र युवा अपना आवेदन, शैक्षिणक योग्यता प्रमाण पत्र, वार्षिक आय प्रमाण पत्र, नौकरी रहित परिवार प्रमाण पत्र, स्थाई निवासी प्रमाण पत्र, सम्पर्क व दूरभाष नम्बर सहित खेल परिसर (इन्डोर स्टेडियम) धर्मशाला स्थित जिला युवा एवं खेल अधिकारी कार्यालय में 12 सितम्बर, 2018 सायं 5 बजे तक जमा करवाएं। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षणार्थियों के चयन हेतू प्रमाण पत्र सत्यापन व व्यक्तिगत साक्षात्कार 14 सितम्बर, 2018 को प्रात: 10.30 बजे खेल कार्यालय में होगा। अधिक जानकारी के लिए कार्यालय के दूरभाष नम्बर 01892-222317 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।