China को एक और झटका :  इंडिया में सीज हुए TikTok के पैरेंट कंपनी Bytedance के बैंक अकाउंट, लगे हैं ये आरोप- कोर्ट पहुंची कंपनी

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत सरकार ने चीन की शॉर्ट वीडियो ऐप टिकटॉक को बैन करने के बाद उसकी पेरेंट कंपनी बाइटडांस का बैंक अकाउंट भी सीज कर दिया है। सरकार ने यह कार्रवाई टैक्स चोरी के आरोप में की है। इस मामले में राहत के लिए बाइटडांस ने मुंबई हाईकोर्ट का रुख किया है और सरकार के इस फैसले को चुनौती दी है।

China को एक और झटका : भारत ने सीज किया Bytedance का खाता

ByteDance ने सरकार के इस फैसले को चुनौती देते हुए मुंबई हाईकोर्ट से इस आदेश को जल्द से जल्द खारिज करने की गुहार लगाई। कंपनी ने कहा कि टैक्स विभाग के इस फैसले से उसके बिजनेस को भारी नुकसान हो सकता है। यह दावा रायटर्स की एक रिपोर्ट में किया गया है। 

भारत में टिकटॉक बैन होने के बाद बाइटडांस ने जनवरी में भारत में अपने कर्मचारियों की संख्या कम कर दी थी। हालांकि अभी भारत में कंपनी के 1300 के करीब कर्मचारी कामं करते है, जो इंटरनेशनल ऑपरेशंस संभालते हैं, इनमें कंटेंट मॉडरेशन भी शामिल है।

रायटर्स को इस मामले से जुड़े दो सूत्रों ने बताया कि मार्च 2021 टैक्स अधिकारियों को बाइटडांस की भारतीय इकाई और सिंगापुर में मौजूद इसकी पेरेंट कंपनी TikTok Pte Ltd के बीच हुए ऑनलाइन एडवर्टाइजिंग डील में कथित तौर पर टैक्स की चोरी का पता चला था। इसके बाद अधिकारियों ने कंपनी के Citibank और HSBC बैंक के अकाउंट को ब्लॉक करने का आदेश दिया था।

सूत्रों ने यह भी बताया कि दोनों बैंकों को अधिकारियों ने आदेश दिया कि वे बाइटडांस इंडिया को टैक्स आईडेंटिफिकेशन नंबर से लिंक किसी भी बैंक अकाउंट से पैसे नहीं निकालने दें। मुंबई हाईकोर्ट में बाइडांस इंडिया ने तर्क दिया है कि जब उसके खातों में केवल 10 मिलियन डॉलर हैं, तो ऐसे समय इस तरह का रोक लगाना गैरकानूनी है और इससे कर्मचारियों को वेतन और टैक्स का भुगतान करना मुश्किल हो जाएगा।