प्रयागराज में विदेशी राजनयिकों का अभूतपूर्व स्वागत

प्रयागराज (उत्तम हिन्दू न्यूज): विश्व के सबसे बड़े आध्यात्मिक और सांस्कृतिक समागम कुम्भ मेले की ग्लाेबल ब्राडिंग के लिए विदेश राज्य मंत्री वी के सिंह विदेशी राजनायिकों के साथ यहां पहुंचे जहां उनका जोरदार स्वागत किया गया।

सिंह इंडियन एयरलाइंस के विमान से करीब 70 देशों के राजनायिकों के साथ सुबह बम्हरौली हवाई अड्डा पहुंचे जहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह उनका स्वागत किया। भारतीय संस्कृति और परंपरा के अनुसार अतिथियों का स्वागत करने के बाद उन्हे छह लग्जरी बसों से संगम लाया गया।

राजनायिकों का एकलव्य चौराहा से लेकर बालसन चौराहा तक 20 स्कूलों के करीब सात हजार बच्चे फूलों की बारिश कर स्वागत किया। राजनायिक बच्चों के स्वागत से भावविभोर हो गये। बच्चों ने अलग अलग देश के झंडो को भी मेहमानों के आगे लहराया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आमंत्रण पर ये राजनयिक कुंभ की तैयारियों को देखने आ रहे हैं। दुनिया के सबसे बड़े मेले कुम्भ की तैयारियों को देखने के लिए इस बार विभिन्न देशों के राजनयिकों को संगम लाया गया है। दुनिया भर के देशों में कुम्भ की ब्रांडिंग के लिए यह पहल विदेश मंत्रालय की ओर से की जा रही है। सरकार की मंशा है कि, राजनयिक कुंभ नगरी की सुखद यादें और अनुभव लेकर लौटें। जिससे वह अपने देशवासियों को भी कुम्भ मेले में आने का संदेश दें।

राजनयिकों को घुमाने के लिए पटना से कस्तूरबा नामक क्रूज मंगाया गया है जिसमें उन्हें बैठाकर यमुना पार अरैल ले जाया गया जहां पर अलग अलग अफगानिस्तान, अंर्जेटीना, आस्ट्रिया, बांग्लादेश, भूटान और बूरांडी समेत 64 देशों के राष्ट्रीय ध्वज लगे थे। राजनायिकों ने अपने अपने झंडे के नीचे खड़े होकर ध्वजारोहण किया। 

Related Stories: