अमेरिका ने नागरिकों को म्यांमार नहीं जाने की दी सलाह

वाशिंगटन (उत्तम हिन्दू न्यूज): अमेरिका ने सैन्य तख्तापलट और कोरोना वायरस (कोविड-19) की स्थिति के मद्देनजर अपने नागरिकों को म्यांमार जाने से बचने की सलाह दी है।
अमेरिका के विदेश विभाग ने यह परामर्श जारी किया है। विदेश विभाग ने शुक्रवार रात जारी बयान में कहा, “विदेश विभाग ने अमेरिकी नागरिकों को म्यांमार की यात्रा नहीं करने की सलाह देते हुये 12 फरवरी 2021 को यात्रा परामर्श जारी किया है।”

विभाग ने बताया कि रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्रों ने म्यांमार में कोरोना वायरस का खतरा बढ़ने को लेकर सतर्क किया है। विभाग ने म्यांमार में राजनीतिक अशांति के बारे में नागरिकों को सतर्क करते हुयक कहा, “म्यांमार की सेना ने निर्वाचित अधिकारियों को हिरासत में ले लिया है और तख्तापलट कर दिया है। म्यांमार में सैन्य शासन के खिलाफ विराेध प्रदर्शन लगातार बढ़ रहे हैं।

गौरतलब है कि एक फरवरी को म्यांमार की सेना ने तख्तापलट किया और संसद के निर्वाचित सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया। सेना ने एक साल के लिए आपतकाल लागू कर दिया और इसके बाद चुनाव कराने का वादा किया है। इसके बाद सेना ने म्यांमार में एक वर्ष के लिए आपातकाल की स्थिति घोषित की और इस अवधि के समाप्त होने पर चुनाव कराने का वादा किया।