Alert: भारत के इस ऐप में मिली बड़ी खामी, 1 करोड़ से ज्यादा लोग कर चुके हैं डाउनलोड

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के शॉर्ट वीडियो मेकिंग ऐप चिंगारी (Chingari) में सिक्योरिटी खामी पाई गई है। रिपोर्ट की मानें तो इसके अकाउंट हैक करना हैकर्स के लिए चुटकियों का खेल है। बता दें कि भारत में टिकटॉक समेत 59 चाइनीज ऐप्स को बैन किए जाने के बाद से चिंगारी ऐप को एक करोड़ से ज्यादा डाउनलोड्स मिले हैं। साइबर सिक्योरिटी फर्म Encode में काम करने वाले गिरीश कुमार ने एक यूट्यूब वीडियो के जरिए चिंगारी ऐप की खामी को उजागर किया है। इस वीडियो में उन्होंने बताया कि हैकर्स किस तरह ऐप के यूजर अकाउंट को हैक कर सकते हैं।

टिकटॉक चिंगारी TikTok Chingari Desi app

कंपनी ने इस खामी को मानते हुए 24 घंटे के भीतर इसे ठीक करने का वादा किया है। कंपनी ने बताया कि इस तरह कि दिक्कत ऐप के वर्जन 2.4.0 और इससे पुराने वर्जन में आ सकती है। कंपनी ने अपने बयान में कहा कि हमने प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर अपडेट जारी कर दिया है। अभी गूगल और ऐपल से अनुमति मिलनी बाकी है।

ऐप में मौजूद खामी के कारण कोई भी यूजर अकाउंट को अपने स्मार्टफोन से हाइजैक कर सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक, हैकर्स ना सिर्फ अकाउंट का ऐक्सेस पा सकते हैं, बल्कि वे अकाउंट सेटिंग्स बदलने के साथ ही आपके नाम पर कॉन्टेंट भी अपलोड कर सकते हैं।

Another Indian TikTok rival 'Chingari' getting popular: See what ...

कंपनी ने कहा कि ऐप के पुराने वर्जन काम करना बंद कर सकते हैं। कंपनी ने पुराने वर्जन का ऐप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस बंद कर दिया है। ऐसे में सभी को सलाह दी जाती है कि वे अपने चिंगारी ऐप को अपडेट कर लें। कंपनी ने यह भी साफ कर दिया कि अभी तक किसी भी यूजर का डेटा चोरी नहीं हुआ है। बता दें कि इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर पर अब तक 1 करोड़ से ज्यादा यूजर्स डाउनलोड कर चुके हैं।