Wednesday, February 20, 2019 04:54 PM

कृषि अर्थशास्त्री प्रो़ विजय शंकर व्यास का निधन

जयपुर (उत्तम हिन्दू न्यूज): जाने माने कृषि अर्थ शास्त्री और प्रधानमंत्री आर्थिक सलाहकार परिषद के सदस्य रहे प्रो़ विजय शंकर व्यास का आज यहां बीमारी के बाद निधन हो गया। वह 87 वर्ष के थे। उनके परिवार में पत्नी और दो पुत्र है। पारिवारिक सूत्रों के अनुसार स्वर्गीय व्यास का अंतिम संस्कार आज ही लालकोठी शमशान घाट पर किया जायेगा। 

प्रो़ व्यास ने देश विदेश के अनेक प्रतिष्ठित आर्थिक संस्थानाें में विभिन्न पदों पर काम किया। वह भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) अहमदाबाद और विकास अध्ययन संस्थान (आईडीएस)जयपुर के निदेशक भी रहे। इसके अलावा वह विश्व बैंक के कृषि और ग्रामीण विकास विभाग के वरिष्ठ सलाहकार के पद पर भी रहे।

पदमभूषण पुरस्कार से सम्मानित प्रो़ व्यास पूर्व प्रधानमंत्रियों स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी और डा़ मनमोहन सिंह की सरकारों में आर्थिक् सलाकार परिषद के सदस्य रहे। इसके साथ ही उन्होंने नाबार्ड के गठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रो़ व्यास के निधन पर गहरी संवेदना व्यक्त की है। श्रीमती राजे ने अपने शोक संदेश में कहा कि प्रो़ के व्यास के निधन से उन्हें गहरा दुख पंहुचा है। उनके निधन से पूरे राजस्थान और विशेषकर बीकानेर ने अपना प्ररेणा स्त्रौत खो दिया।

देश की सबसे बड़ी और तेज WhatsApp News Service से जुड़ने के लिए हमारे नंब 7400043000 पर Missed Call दें। इस नंबर को Save करना मत भूलें।